प्रदेश

7 वर्षीय बालक का अपहरण कर हत्‍या करने वाले दो आरोपी रिश्‍तेदारों को हुआ मृत्‍युदंड  बालक का अपहरण कर की थी 4 करोड़ रुपये की फिरोती की माँग

विधिक संवाददाता
इंदौर १२ जून ;अभी तक;  जिला लोक अभियोजन अधिकारी, श्री संजीव श्रीवास्‍तव ने बताया कि दिनांक 10.06.2024 को  न्‍यायालय विशेष न्‍यायाधीश (एससी/एसटी एक्‍ट) श्रीमान् देवेन्‍द्र प्रसाद मिश्र इंदौर ने थाना किशनगंज जिला इंदौर के अपराध क्रमांक 113/2023  सत्र प्रकरण क्रमांक 368/2024 में निर्णय पारित करते हुए अभियुक्‍तगण 1. विक्रांत पिता अशोक ठाकुर, उम्र 24 वर्ष, निवासी ग्राम चौकी मुरादाबाद जिला शाजापुर 2. ऋतिक पिता सुभाष ठाकुर उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम पिगडम्‍बर तहसील महू जिला इंदौर को धारा 302/120बी, 364ए भा.दं.सं. में मृत्‍युदंड व धारा 201 भा.दं.सं. में 7-7 वर्ष का सश्रम कारावास तथा कुल 6000/- रुपये के अर्थदंड से दंडित किया गया।
                           अभियोजन की ओर से पैरवी जिला लोक अभियोजन अधिकारी जिला इंदौर के निर्देशन में अतिरिक्‍त जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्रीमती आरती भदौरिया व अभियोजन अधिकारी श्री आनंद नेमा द्वारा की गयी।
                           नोट – अभियोजन की ओर से अपने समर्थन में 30 सा‍क्षी माननीय न्‍यायालय के समक्ष प्रस्‍तुत किये । अभियोजन ने अपनी बहस के दौरान यह व्‍यक्‍त किया कि आरोपीगण द्वारा की गई घटना जघन्‍य श्रेणी की है । ऐसे कृत्‍य के लिये आजीवन कारावास पर्याप्‍त न होने से मृत्‍युदंड से दंडित किया जाना चाहिए ।
                                        अभियोजन मामला इस प्रकार है कि यशवंतसिंह ने दिनांक 05.02.2023 को रात्रि 10:32 बजे थाना किशनपुरा/गंज में इस आशय की रिपोर्ट दर्ज करायी कि उसका पोता हर्ष पिता जितेन्द्र 05.02.2023 के शाम लगभग 6:00 बजे घर के बाहर पिगडम्बर में खेलने गया था, घर वापस न आने पर आसपास रिश्तेदारी में तलाश की गई, पता नहीं चला। उसे शंका है कि हर्ष उम्र 7 वर्ष को कोई अज्ञात बदमाश बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गया है। हर्ष की लम्बाई 3 फीट, रंग गोरा, बदन सामान्य, चेहरा अंडाकर है, नीले कलर की टी-शर्ट व ब्लैक लोअर पहना है, सामने ऊपर का दांत टूटा हुआ है। थाने में पदस्थ ए.एस.आई. बालुसिंह ने अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध अपराध क्रमांक 113/23 पर धारा 363 भा.द. सं. के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध कर प्रथम सूचना प्रतिवेदन लेखबद्ध की गई।
                                        विवेचना दौरान मेमोरेण्डम में विक्रांत ने बताया कि वह ऋतिक ठाकुर के साथ मिलकर हर्ष का अपहरण किया था। विक्रांत कार क्रमांक एम.पी. 42-सी.3907 में हर्ष को बैठाकर सिमरोल रोड़ स्थित मेमदी गांव के पास खड़ी कार में बैठा था। दिनांक 05.02.2023 के रात्रि 09:40 बजे ऋतिक ने फोन पर बताया कि पिगडम्बर में पुलिस गई है, हर्ष को ढूंढ रही है  तब विक्रांत ने हर्ष का गला दबाकर हत्या कर दी।
                                दिनांक 06.02.2023 को प्रातः 08:15 बजे बाईग्राम सेंडल मेंडल रोड पर ही आरोपी विक्रांत के मोबाईल फोन में वाट्सअप तथा टेक्स्ट मैसेज जो आरोपी ऋतिक द्वारा उसे किए गए थे, उसके स्कीन शाट एस.आई. गुलाबसिंह द्वारा अपने मोबाईल पर लिये गये। विकांत द्वारा स्वयं के मोबाईल से जो टेक्स्ट मैसेज और वाट्सअप मैसेज ऋतिक को किए गए थे, उसके भी स्कीन शॉट लिये गये। पूछताछ के दौरान आरोपी विकांत ने बताया कि दिनांक 05.02.2023 के 12:00 बजे गौरव हार्डवेयर दुकान पर जाकर ओरेंज रंग की नायलोन की रस्सी तथा एक अल्ट्राटेक कम्पनी की टेप खरीदी थी और पिट्टू बैग में रख लिया था। हर्ष को फेंकने के लिए शाईन शूज सेंटर से ऋतिक ने प्लास्टिक का बोरा 10 रूपये में ऑनलाईन ट्रांजेक्शन से खरीदा था।
                                                 उभयपक्ष द्वारा प्रस्‍तुत तर्क पर विचार किया गया, माननीय न्‍यायालय ने अपने निर्णय में व्‍यक्‍त किया कि प्रत्येक हत्या, एक सभ्य समाज का गंभीर अपराध है और उक्त अपराध में दोषसिद्धि की दशा में अधिरोपित किये जाने वाला न्यूनतम दण्डादेश आजीवन कारावास है, जो कि नियम के रूप में है, जबकि मृत्यु का दण्डादेश अपवाद के रूप में है। मृत्यु दंडादेश देने के पूर्व अपराध की सभी सुसंगत परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये यह विचार करना होता है कि क्या आजीवन कारावास का दण्डादेश दोषसिद्ध ठहराये गये अपराध के लिये पर्याप्त नहीं है? और यदि अपराध की रीति, कारित किये जाने का तरीका, उसकी भयावता तथा आरोपी का दुस्साहस ऐसा है जो कि समाज की समग्र आत्मा को आघात पहुंचाता है और मानवता पर कुठाराघात करता है. वहां आजीवन कारावास का दण्डादेश अपर्याप्त महसूस होता है। हत्या के अपराध के संबंध मे उचित दण्डादेश के बिन्दु पर विचार करते हुए वचनसिंह विरूद्ध पंजाब राज्य 1980 ए0आई0आर0-898 और माछीसिंह विरूद्ध पंजाब राज्य 1983 ए०आई०आर० 957 के मामले मे माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित मार्गदर्शक सिद्धान्त के आधार पर आरोपीगण को मृत्‍युदंड से दंडित किया गया।

Related Articles

Back to top button