प्रदेश

इनरव्हील क्लब ने हायर सेकेण्डरी स्कूल में किया कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन

महावीर अग्रवाल

 मन्दसौर १३ अगस्त ;अभी तक ;   इनरव्हील क्लब मंदसौर द्वारा शा. बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्र. 2 मंदसौर में विश्व युवा दिवस पर कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें मुख्य वक्ता राजीव गांधी पीजी कॉलेज मंदसौर की करियर गाइडेंस जिला नोडल अधिकारी डॉ. वीणा सिंह ने कहा कि जब अपने करियर का मार्ग निश्चित करना हो तो तीन बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए पहले हमारी रुचि किस विषय में है, दूसरा हमारे अंदर कौशल किस तरह का है और भविष्य में किस प्रकार की करियर की आवश्यकता होगी और उसके लिए आज हमें किस प्रकार की पढ़ाई करनी चाहिए। साथ ही साथ विभिन्न करियर ऑप्शंस के बारे में अपनी स्लाइड्स के माध्यम से उन्होंने विस्तार से बताया। डॉ. सिंह ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को करियर चुनना क्यों जरूरी है ,सही समय पर सही निर्णय लेना, आत्म अवलोकन करना, अपनी रुचियां को समझना, बड़ों से सलाह लेना एवं गणित विज्ञान कॉमर्स और कला संकाय के विषयों में विभिन्न कैरियर मार्ग कौन-कौन से हैं तथा सही मार्ग का चुनाव करके सफलता को कैसे हासिल करें यह बताया।

                            क्लब की अध्यक्ष  शर्मिला बसेर ने कहा कि सही समय पर युवाओं को कैरियर मार्गदर्शन की आवश्यकता पड़ती है इस बात को ध्यान में रखते हुए क्लब ने अपनी गतिविधि के अंतर्गत इस कार्यशाला का आयोजन कर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने की कोशिश की यह कार्यशाला विद्यार्थियों के भविष्य निर्धारण में उनके लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगी यही इनरव्हील क्लब का प्रयास है।

स्कूल प्राचार्य धर्मपाल सिंह  देवड़ा ने क्लब के कार्य की सराहना करते हुए कहा इस उम्र के बच्चों को ऐसे गाइडेंस की आवश्यकता होती है उन्होंने कहा ऐसे प्रयास क्लब निरंतर करंे।

इस अवसर पर क्लब की पूर्व अध्यक्ष  प्रीति छाबड़ा ने इनरव्हील प्रार्थना का वाचन किया। मंच संचालन स्कूल शिक्षिका कीर्ति सक्सेना द्वारा किया गया। इस अवसर पर क्लब की पूर्व अध्यक्ष लीला सोनी, प्रीति छाबड़ा, क्लब सदस्य अंजना पटेल, डॉ. वंदना चौधरी, मोनिका भटनागर एवं आरती सोनी, वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती साधना श्रीवास्तव एवं शासकीय स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाएं सहित विद्यालय के 200 विद्यार्थी उपस्थित थे। इस अवसर पर क्लब आइसो अंजना पटेल द्वारा सभी विद्यार्थियों को रिफ्रेशमेंट के अंतर्गत एनर्जी ड्रिंक वितरित किया गया। अंत में आभार निशिकांत त्रिवेदी ने व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button