प्रदेश

तकनीकी अमले की निगरानी के बिना ही चल रहा 1700 करोड़ की जलजीवन मिशन परियोजना पर काम

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ८ जून ;अभी तक;  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओर मप्र की सरकार के प्रयासों से 64 वर्षो के लंबे अंतराल के बाद गांधीसागर जलाशय से जलजीवन मिशन के माध्यम से हर -घर, नल-जल योजना साकार होने जा रहीं है लेकिन 1700 करोड़ की इस परियोजना पर तकनीकि अमले की निगरानी के बिना ही तेजी से काम चल रहा है, ठेकेदार अपनी मर्जी के मुताबिक पाईल लाईन को घूमा रहा है और लेवल को मेंटेंन भी नहीं किया जा रहा है जिसके कारण महत्ती योजना फैल हो सकती है और जनता को इसका समुचित लाभ मिलने में भी संदेह  है। इसकों लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को पूर्व विधायक यशपालसिंह सिसोदिया ने पत्र लिखा और वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए पूरी योजना की मॉनिटरिंग कराऐ जाने का आगृह किया।
                                पूर्व विधायक श्री सिसोदिया ने तीसरी बार नरेन्द्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देते हुए पत्र में लिखा मंदसौर तथा नीमच जिला (मध्यप्रदेश) को प्रधानमंत्री की संकल्प शक्ति के चलते 64 वर्षो के लंबे इंतजार के बाद गांधीसागर (चंबल) के पानी को हर-घर, नल-जल योजना बनी और इसके अंतर्गत लगभग 1700 करोड रूपये की राशि स्वीकृत हुई है।
                             श्री सिसोदिया ने कहा कि मुझे लगातार जनता की और से इस बात की शिकायत आ रही है कि बड़े पाईप एवं गांव मे बिछाई जा रही पाईप लाईन मे तकनीकी अमले की उपस्थिति मे लेवल नही लिये जा रहे है, पाईप लाईन को निर्माण ऐजेंसी (ठेकेदार) की सुविधानुसार दायें बायें घुमावदार करके ले जाई जा रही है इससे भविष्य में पाईप फुटेगें तथा प्रेशर मेंटन नहीं हो पायेगा, युद्धस्तर पर कार्य को तय समय पर किये जाने के कारण रात-दिन जे.सी.बी. एवं पोकलैंड मशीनो से कार्य किया जा रहा है जिसमे तकनीकी अमले द्वारा लेवल लेन का कार्य नही किया जा रहा है। इसके साथ ही सड़क के शोल्डर्स के समीप लार्इ्रन बिछाने से भविष्य में दिक्कत आयेगी।
                                  श्री सिसोदिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से आगृह किया कि का नल से हर घर जल मिल जाये इसके लिये भविष्य मे यह योजना तकनीकी कारणों की कमी के चलते फैल न हो जाये कि इस बात की मॉनिटरींग किये जाने के निर्देश जारी किए जाऐ ताकी बरसों से नागरिकों को जिस योजना का इंतजार था उनका सपना पूरा हो सकें।

 

Related Articles

Back to top button