प्रदेश

जांगड़ा पोरवाल समाज का युवक-युवती वैवाहिक परिचय सम्मेलन के पंजीयन 25अगस्त से प्रारंभ, रमेशचंद्र सेठिया संयोजक मनोनीत

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर २३ अगस्त ;अभी तक ;   13 वर्षो पहले जिस पौधे को मन्दसौर के जांगड़ा पोरवाल समाज ने रोपा था,आज वह वटवृक्ष बन गया। युवक- युवतियों को विवाह के पवित्र बंधन में बांधने के लिये यह वटवृक्ष महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। लगातार सफलता के सोपान पर चढ़ते हुए 14 वे वर्ष में भी यह आयोजन भगवान पशुपतिनाथ की पवित्र नगरी मन्दसौर में किया जा रहा है । इस परिचय सम्मेलन में संयोजक रमेशचंद्र सेठिया को मनोनीत किया गया।
परिचय सम्मेलन तो कई होते हैं लेकिन मन्दसौर में कुछ अनूठा करने का ख्याल रमेशचंद्र सेठिया के मन मस्तिष्क में आया और इसे साकार करने के लिये प्रयास शुरू कर दिए। पहले साल केवल 190 पंजीयन हुए लेकिन पहले साल ही सम्मेलन ने सफलता की जिस सीढ़ी को प्राप्त किया, समाज बंधुओं का लगातार रुझान इसके प्रति बढ़ता गया और आज 1100  पंजीयन पर यह यात्रा पहुच चुकी है।
                              सेठिया बताते हैं कि यह परिचय सम्मेलन अपने आप में अनूठा है जिसमे ना कोई मंच होता है और ना माला होती है। इसमें सम्मिलित होने के लिए पंजीयन आवश्यक होता है। विवाह योग्य युवक-युवतियों का परिचय भी अनूठे तरीके से करवाया जाता है। परिचय सम्मेलन से पूर्व एक स्मारिका प्रकाशित की जाती है। ताकि स्वजातीय बंधु अपने पुत्र- पुत्री के लिये वर-वधु का चयन कर सके।
सेठिया ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी अनूठी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है।
वही पंजीयन प्रक्रिया 25 अगस्त से प्रारंभ होगी।
हर गांव नगर शहर में पंजीयन प्रभारियों के माध्यम से पंजीयन किए जा सकेंगे।पंजीयन कार्य प्रभारी श्री जगदीश काला को बनाया गया।
साथ ही अध्यक्ष पद रिक्त होने पर इजी श्री रामगोपाल गुप्ता को कार्यकारी अध्यक्ष सर्वानुमति से मनोनीत किया गया।
उक्त जानकारी सचिव श्री रामगोपाल महाजन मीडिया प्रभारी दिलीप सेठिया ने दी।

Related Articles

Back to top button