प्रदेश

निजी स्कूल में नाटक के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराने के वीडियो ने मचाया हडकंप 

अरुण त्रिपाठी
 रतलाम,21 अगस्त ;अभी तक ;   शहर के एक निजी स्कूल में नाटक के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराने का वीडियो सामने आने से हडकंप मचा हुआ है। वीडियों को लेकर चाइल्ड लाइन में शिकायत हुई है और बाल कल्याण समिति ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर स्कूल की मान्यता निरस्त करने के लिए कह दिया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इसे लेकर बुधवार को चक्काजाम कर प्रदर्शन किया। स्कूल प्रबंधन ने वीडियो में आजादी की कहानी मंचित करने का दृश्य बताते हुए किसी की भावना आहत होने पर खेद भी व्यक्त कर दिया है।
द टाइम किड्स प्री-स्कूल का ये वीडियो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम का है। इसमें बच्चे मंच पर अलग-अलग वेशभूषा में प्रस्तुति देते नजर आ रहे हैं। अधिकांश बच्चे तिरंगा लहराते दिख रहे है, लेकिन एक बच्ची पाकिस्तान का झंडा लहराते दिख रही है। वीडियो के सामने आने के बाद 17 अगस्त को चाइल्ड लाइन को एक गोपनीय शिकायत मिली। इस पर चाइल्ड लाइन ने बाल कल्याण समिति को प्रतिवेदन भेजा। समिति ने मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर स्कूल की जांच के निर्देश दिए है। समिति सदस्य शंभू मांगरोदा व ममता चोहान के हस्ताक्षर से जारी इस नोटिस की प्रतिलिपि प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग भोपाल और रतलाम कलेक्टर को भी भेजी गई है।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के ज़िला संयोजक सत्यम दवे एवं नगरमंत्री सिद्धार्थ राव मराठा ने बताया कि वीडियों को लेकर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ ‎बुधवार को कलेक्टोरेट ‎का घेराव किया। कलेक्टर के नहीं आने पर चक्काजाम भी किया | अपर कलेक्टर आरएस मंडलोई, एएसपी राकेश खाका द्वारा दो दिन में स्कूल के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन मिलने पर जाम ख़त्म हुआ। इधर स्कूल संचालक दीपक पंत ने‎ बताया कि ‘आजादी की कहानी का मंचन किया गया था। ‎इसमें भारत-पाकिस्तान के विभाजन‎ का दृश्य था, जिसमें ‎दोनों देशों के झंडे थे। किसी ने उस दृश्य को ‎वायरल कर दिया। उनके पास कहानी की ‎स्क्रिप्ट है। बच्चों को आजादी की कहानी‎ बताने के लिए नाट्य‎ मंचन किया गया है।

Related Articles

Back to top button