प्रदेश

पुनर्घनत्वीकरण योजना से संवरेगी खरगोन शहर की तस्वीर

आशुतोष पुरोहित

खरगोन 9 सितंबर ;अभी तक ;      खरगोन नगरीय क्षेत्र में स्थित सर्किट हॉउस एवं उसके समीप बने शासकीय आवासीय क्वार्टर जर्जर हो चुके हैं। पुनर्घनत्वीकरण योजना के अंतर्गत इनके स्थान पर नया सर्किट हॉउस एवं नये आवास बनाये जाएंगे। कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के मार्गदर्शन में इस योजना का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इस योजना के अमल में आ जाने से खरगोन शहर में बुनियादी सुविधाओं का विस्तार होगा और शहर की तस्वीर संवरने लगेगी।

खरगोन की पुनर्घनत्वीकरण योजना के अंतर्गत खरगोन स्थित रेस्ट हॉउस की 4.70 हेक्टेयर भूमि में से 1.40 हेक्टेयर भूमि का कलेक्टर गाइडलाइन के अनुसार 210 करोड़ रुपये मूल्य निर्धारित है। इस भूमि पर नवीन सर्किट हॉउस, 45 शासकीय आवास, 01 हजार लोगों की क्षमता वाला ऑडिटोरियम हॉल एवं बाउंड्री वॉल बनाया जाएगा। इसके अलावा पोल फैक्ट्री के पास नवीन नगर पालिका भवन, कुंदा नदी का रिवर फ्रंट व्यूव, जैतापुर थाने का विकास तथा 18 एफ टाईप पुलिस के लिए आवास भवन, महेश्वर में अहिल्या लोक निर्माण व जालेश्वर महादेव से एमपीटी तक पाथ-वे निर्माण, भगवानपुरा, सेगांव, मण्डलेश्वर, महेश्वर, करही में तहसील भवन एवं आवासीय भवन तथा खरगोन की 04 सड़कों का विकास कार्य कराया जाएगा। इसके लिए हॉउसिंग बोर्ड द्वारा प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।

इस प्रोजेक्ट के प्रारंभ होने से स्थानीय लोगों को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे और नये व्यवसाय भी प्रारंभ होंगे। इन कार्यों के पूर्ण होने से खरगोन शहर में महानगरों की तरह की सुविधाएं सुलभ होने लगेगी।

Related Articles

Back to top button