प्रदेश

अजयपाल किला की खोदाई मामले में अभी तक पुलिस द्वारा नही पकड़ें आरोपी, क्षेत्रीय लोगो मे आक्रोश

दीपक शर्मा

पन्ना १७ जुलाई ;अभी तक; धन की लालच में दपीनाखोरों द्वारा जिले मे लगातार प्राचीन स्थानो में खोदाई करने की घटनाए सामने आ रही है। विगत वर्ष टाईगर रिजर्व अन्तर्गत चन्द्रनगर रेन्ज में भी धन खोदाई का मामला सामने आया था तथा उसमें आरोपी भी गिरफ्तार हुए थें।

इसके बाद अजयगढ के ऐतिहासिक अजयपाल किला के रंगमहल में खुदाई का मामला सामने आया है। लगभग एक सप्ताह बीत जाने के बावजूद खोदाई करने वाले आरोपी पुलिस के गिरफ्त में नही आयें है। जबकी उक्त ऐतिसाहिक स्थान पर पुरातत्व विभाग के कर्मचारी भी तैनात रहते है। लेकिन इस मामले की भनक तक पुलिस एवं पुरातत्व विभाग को नही लगी। जबकी व्याप्क स्तर पर मशीनो द्वारा किला के अन्दर तक खोदाई की गई है।

बताया जाता है कि धन खोदने वाले दफीना चोर प्राचीन स्थानो पर ही इस प्रकार की घटनाए घटित करते है। क्योकि प्राचीन स्थानो पर वेश कीमती धन मिलने की आशंका रहती है। किला में काफी प्राचीन कई मंदिर भी स्थित है जिसमें रंग महल मंदिर भी शामिल है अजय पाल किले में लोगों के आकर्षण का केंद्र भी है यहां पर पत्थर पर प्रतिमा तरासी गई है, रंग महल मंदिर से ही लगे हुए भाग पर किसी गड़े हुए धन के लालच में अज्ञात लोगों के द्वारा खुदाई की गई है, मंदिर के पास खुदाई को देखकर ऐसा लगता है कि किसी धन खोदने वाले गिरोह के द्वारा पहले जगह की रेकी की गई होगी फिर इसके बाद मौका लगाकर घटना को अंजाम दिया गया हो, अजयगड के प्राचीन किला में स्थित रंग महल मंदिर में खुदाई की जाना कहीं ना कहीं किला की प्राचीन धरोहरों की सुरक्षा में सीधा सेंध लगना है, अजय पाल किला के रंग महल मंदिर में खुदाई की इस घटना से पूरे पूरे क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चाएं व्यास है। पुरातत्व विभाग के सुरक्षा कर्मचारी अजयकुमार गौतम द्वारा रंग महल मंदिर की खुदाई के मामले में अजयगढ़ थाना में लिखित शिकायत की गई थी। श्री गौतम द्वारा अज्ञात व्यक्तियो पर खोदाई करने की बात कही है। उक्त मामले की जांच अजयगढ़ पुलिस द्वारा की जा रही है। लेकिन अभी तक कोई सफलता नही मिली है।

Related Articles

Back to top button