प्रदेश

किशोर दा जन्म महोत्सव पर ओपन फार आल होगी वाईस ऑफ खण्डवा गायन प्रतियोगिता,

मयंक शर्मा

खण्डवा २३ जुलाई ;अभी तक; किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच द्वारा रणवीरसिंह चावला की अध्यक्षता व कलेक्टर व मंच के संरक्षक अनूपकुमार सिंह के मार्गदर्शन में कलेक्टर सभागृह में साधारण सभा मे लिए गए निर्णय अनुसार इस वर्ष वाइस ऑफ खण्डवा गायन प्रतियोगिता ओपन फार आल होगी।मंच प्रवक्ता सुनील जैन व सचिव नारायण बाहेती ने बताया कि इस प्रतियोगिता में किसी भी राज्य का प्रतियोगी भाग ले सकेगा।पूर्व में कुछ ही जिलों के प्रतियोगी भाग ले सकते थे। यह भी निर्णय लिया गया कि इस वर्ष गायन प्रतियोगिता 3 आयु वर्ग में होगी। जिसके पुरुस्कार भी हर आयु वर्ग में पृथक-पृथक होंगे। प्रवेश पत्र आयोजन स्थल गौरीकुंज सभागृह में ऑडिशन के दिन उपलब्ध रहेंगे। प्रतियोगी ऑडिशन के दिन  रजिस्ट्रेशन होंगे। हरफ़नमौला किशोर दा के माता –पिता की स्मृति में बने गौरीकुंज सभा गृह सिविल लाइन में ऑडिशन 26 जुलाई शुक्रवार को 13 वर्ष से कम उम्र,27 जुलाई शनिवार को 13 से 19 वर्ष,व 29 जुलाई सोमवार को 19 वर्ष से अधिक आयु के प्रतियोगियों का ऑडिशन होगा। संगीत के क्षेत्र में विशेष योग्यता रखने वाले निर्णायक पारदर्शिता के साथ अपना निर्णय देंगे, प्रवक्ता सुनील जनता बताया कि प्रतियोगिता के साथ ही किशोर दा के जन्म दिवस के अवसर पर नगर निगम प्रशासन एवं किशोर संस्कृत प्रेरणा मंच के तत्वाधान में 4 अगस्त किशोर समाधि स्थल पर प्रातः 10रू00 बजे से 12रू00 बजे तक सुरमई श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित होगा एवं रात्रि में अनाज मंडी प्रांगण में किशोर सम्मान एवं किशोर नाइट का आयोजन आयोजित होगा, किशोर दा के जन्म महोत्सव पर इस वर्ष स्थानीय गायकों को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच द्वारा 1 अगस्त गुरुवार को गायन उत्सव दिवस में गौरीकुंज सभागृह में प्रतियोगियो के अलावा दोपहर  से रात तक गायन में रुचि रखने वाले गायकों को गायन के लिए मंच प्रदान किया जाएगा।
़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़़………………………….

24 वर्ष बाद रेलवे स्टेशन खंडवा पर सिग्नललिंग प्रणाली नए आधुनिक रूप में शुरू हुई,
कार्य पूर्ण होने पर पवन और मंगला एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंची,
इलेक्ट्रॉनिक सिगनलिंग प्रणाली के चलते पहली बार खंडवा सनावद मेमो  प्लेटफार्म नंबर 3 से रवाना  हुई,

खंडवा ।। एन आई कार्य के चलते खंडवा में विगत कई दिनों से कार्य चलने के कारण ट्रेनों को बंद कर दिया गया था पैसेंजर भी बंद कर दी गई थी,। घोषणा के अनुरूप 22 जुलाई को रात्रि में यह कार्य पूर्ण हुआ,।मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार अभियंता श्री धर्मवीर मीणा ने बताया कि यह  नवीन प्रणाली   अकोला खंडवा महू इंदौर ब्रॉड गेज हेतु प्रारंभ की गई है जिसके माध्यम से अकोला भुसावल मलकापुर  के रास्ते खंडवा के प्लेटफार्म नंबर 3 से कोई भी ट्रेन अब सनावद ओंकारेश्वर तक आना-जाना आसानी से  कर सकेंगीं,  ।
22 जुलाई को रेलवे के सभी अधिकारियों की उपस्थिति में अंतिम चरण का कार्य पूर्ण किया।
22 जुलाई को कार्य पूर्ण होने के पश्चात रात्रि 10 बजे पहली गाड़ी के रूप में पवन मंगला एक्सप्रेस दो नंबर  प्लेटफार्म पर पहुंवी। ।प्रवक्ता सुनील जैन ने बताया कि सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल के सक्रिय प्रयासों खंडवा स्टेशन को उपलब्धियां मिली है, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिग्नल प्रणाली सेंट्रल रेलवे रेलवे में खंडवा स्टेशन पर शुरू की गई ।खंडवा जंक्शन जो कि मध्य रेल , वेस्टर्न रेलवे , वेस्ट सेंट्रल रेलवे और साउथ सेंट्रल रेलवे के लिए इंटरचेंजिंग पॉइंट है इस पर 269 रूट की इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिगनलिंग प्रणाली जिसमें 47 पॉइंट मशीन तथा 66 सिग्नल के साथ भुसावल मंडल की अभी तक की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग है।
यह यार्ड मॉडलिंग अकोला रतलाम मऊ गेज कन्वर्जन वर्क मीटर गेज से ब्रॉड गेज प्रोजेक्ट के तहत संपन्न हुई है ।पुरानी सिगनलिंग प्रणाली वर्ष 2000 में कमीशन हुई थी । भविष्य में इसे राजस्थान तथा आंध्र के लिए भी कनेक्टिविटी इस्टैबलिश की जाएगी ।

 


Related Articles

Back to top button