प्रदेश

लायंस क्लब ने उद्योग विभाग की ग्रीन बेल्ट की भूमि पर किया वृहद पौधारोपण

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ५ जुलाई ;अभी तक; लायंस क्लब मंदसौर ने उद्योग विभाग की इण्डस्ट्रीयल एरिया के महू-नीमच रोड़ पर आवंटित ग्रीन बेल्ट की धरा पर ‘‘पौधारोपण जन्मदिन के नाम’’ के संकल्प के साथ लायन नेमकुमार गांधी एवं लायन सौरभ बड़जात्या के जन्मदिन पर वृहद पौधारोपण किया गया। क्लब द्वारा यहां प्रथम चरण में 80 पौधे लगाये।

इस अवसर पर उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्री दिनेश चम्पेकार ने अपने उद्बोधन में कहा कि पर्यावरण एवं वृक्षारोपण के क्षेत्र में लायंस क्लब जो कार्य कर रहा है वह प्रशंसनीय है। इस ग्रीन बेल्ट की धरा पर लायंस क्लब पौधारोपण कर हरियाली का श्रृंगार कर रहा है। आपका यह कार्यक्रम हरियाली को बढ़ावा देने और पर्यावरण को संरक्षित करने का है जो अतुलनीय है। आपने क्लब के सदस्यों के जन्मदिन के अवसर पर यह अभियान प्रारंभ किया है इससे इस कार्यक्रम का और महत्व बढ़ गया है। एक और शासन का मॉ के नाम पर पौधारोपण अभियान है वहीं दूसरी और लायंस क्लब का जन्मदिन के नाम पर यह अभियान है। इन अभियानों से जरूरत पर्यावरण के प्रति जनजागृति आएगी। आपने कहा कि इस कार्यक्रम में मुझे आपके बीच आने का अवसर मिला मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हूॅ। इतनी बड़ी संख्या में ऊर्जावान लायंन सदस्य की उपस्थिति इस बात को इंगित करती है कि आप पर्यावरण को लेकर जागरूक है।
स्वागत उद्बोधन देते हुए लायन अध्यक्ष जितेन्द्र पोरवाल ने कहा कि लायंस क्लब मंदसौर इस वर्ष के प्रथम दिन से लायन संदीप गुप्ता के जन्मदिन पर पौधारोपण प्रारंभ किया था। अब यह निरंतर चलेगा। उन्होंने कहा कि अब इस क्षेत्र में ऑक्सीजन उद्योग लग गया है। आने वाले समय में पूरे उद्योग एरिया को सीधा-सीधा लाभ मिलेगा।
इस पुनीत कार्य में लायन कपिल नाहटा ने घोषणा की कि ग्रीन बेल्ट की भूमि पर रोपे गये पौधों के संरक्षण की जवाबदारी मेरी रहेगी जिसे मैं सेवाभाव से पूर्ण करूंगा। इस दौरान उद्योग विभाग की प्रबंधक श्रीमती प्रगतिसिंह भी उपस्थित थी।
प्रारंभ में अतिथियों स्वागत लायन अध्यक्ष जितेन्द्र पोरवाल व सचिव सिद्धार्थ पोरवाल ने दुपट्टा पहनाकर किया। जन्मदिन वाले सदस्यों का लायन डॉ. देवेन्द्र पुराणिक ने मंत्रोच्चार के साथ माला पहनाकर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर वन विभाग के श्री आर.एस. सिसौदिया, श्री चौहान व उनकी टीम का विशेष सहयोग प्राप्त होने पर उनका स्वागत कर धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रोजेक्ट चेयरमेन लायन मुकुल मित्तल व लायन रोनित जैन ने इस कार्य की योजना बनाकर मूर्त रूप दिया। संचालन लायन विकास अग्रवाल ने किया।
इस अवसर पर लायन नेमकुमार गांधी, सौरभ बड़जात्या, डॉ. देवेन्द्र पुराणिक, सुनील बाफना, विकास अग्रवाल, विकास भण्डारी, हस्तीमल जैन, जितेन्द्र मित्तल, मनोज पोरवाल, सुभाष बग्गा, पंकज पोरवाल, प्रेमदेव पाटीदार, डॉ. विक्रांत भावसार, विजय चौधरी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button