प्रदेश

गायत्री परिवार व वर्क संस्था ने बगलामुखी मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया, एक ट्राली कचरा निकाला

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १६ जुलाई ;अभी तक;  गायत्री परिवार एवं वर्क संस्था द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत श्री पशुपतिनाथ मंदिर के पास स्थित श्री बगलामुखी मंदिर परिसर में साफ-सफाई की। यहां श्रमदानियों ने दो घण्टे स्वच्छता अभियान चलाया। वहां व्याप्त करीब एक ट्राली कचरे को निकाला गया।
                       इस मंदिर में जो दर्शनार्थी आते है वह मंदिर के अंदर व बाहर पॉलीथिन, अगरबत्ती के पैकेट इत्यादि वहीं फेंक जाते है। ऐसे में यहां पर डस्टबिन आवश्यक है जिसमें दर्शनार्थी कचरा उसमें डाले। साथ ही श्रमदानियों ने मंदिर प्रशासन से मांग की कि मंदिर परिसर में पॉलिथीन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए जिससे गंदगी नहीं होगी और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। इस संबंध में मंदिर प्रबंध समिति, नगरपालिका सहित जिम्मेदारों को ठोस कदम उठाने चाहिये।
                          गायत्री परिवार व वर्क संस्था के श्रमदानियों ने प्रशासन से मांग की कि मंदिर के आसपास लगी दुकानों को सख्त हिदायत देनी चाहिये कि वह प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं करें उसकी जगह कपड़े व कागज की थैलियों का उपयोग किया जाये। अगर कोई उपयोग करता है उस पर दण्ड का प्रावधान किया जावे। गायत्री परिवार ने घाटों पर होर्डिंग लगाने की मांग लम्बे समय से कर रखी है जिस पर भी प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया। होर्डिंग व डस्टबिन लगने से घाट पर दर्शनार्थी गंदगी नहीं करेंगे।
                        स्वच्छता अभियान के प्रभारी रमेश सोनी ने बताया कि मंदिर के आसपास दो घंटे श्रमदानियों ने सफाई की है। मंदिर के दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों को स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिये तथा स्वच्छता अभियान में भी अपना श्रमदान करना चाहिये।
डाइट से रिटायर्ड अशोक धनोतिया भी समय देकर इस सफाई अभियान से जुड़े तथा दो घण्टे श्रमदान किया। उन्होंने कहा कि कुछ समय हर व्यक्ति को इस अभियान से जुड़कर कार्य करना चाािहये। नगर में स्वच्छता अभियान चलाकर गायत्री परिवार व वर्क संस्था पुनीत कार्य कर रहे है।
रिटायर्ड अधिकारी बाबूलाल चौहान जो की इस अभियान में एक साल से जुड़कर कार्य कर रहे है। स्वच्छता अभियान चलाकर नगर, बगीचे व धार्मिक स्थलों की स्वच्छता प्रदान करने में काफी अच्छा लगता है। सबको जुडना चाहिये। अच्छी सोच अच्छा कार्य होगा।
वर्क संस्था के सदस्य फिरोज हुसैन ने हम गायत्री परिवार से जुड़कर पर्यावरण व स्वच्छता को लेकर कार्य कर रहे है। यह नेक कार्य है। शुद्ध हवा, शुद्ध जल मानव के लिये अति आवश्यक है। सभी इस अभियान से जुड़े।
स्वच्छता अभियान में योगेशसिंह सोम, मांगीलाल लक्षकार, फिरोज हुसैन, जफर भाई, उमेद, बाबूलाल चौहान, अशोक धनोतिया, रमेश सोनी, योगेशसिंह, विवेक आदि ने श्रमदान किया। उक्त जानकारी हर्ष शर्मा ने दी।

Related Articles

Back to top button