प्रदेश

मामूली विवाद में एक छात्र ने ही मनीष को दी मौत, पुलिस ने हत्या की गुत्थी सुलझाई 

मोहम्मद  सईद
शहड़ोल, 2 अगस्त अभी तक। जिले के सीधी थाना क्षेत्र में 30 जुलाई को नदी किनारे लहूलुहान हालत में पड़े मिले छात्र मनीष गुप्ता की मौत के मामले की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। छात्र मनीष को उसके स्कूल के ही एक छात्र ने कुल्हाड़ी मारकर मौत की नींद सुला दिया। पुलिस ने मनीष की हत्या के आरोप में उसकी ही स्कूल के एक छात्र को गिरफ्तार कर लिया है। मृतक कक्षा 10 का छात्र था तथा हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया दूसरा कक्षा 9 वीं का छात्र है।
                           पुलिस के अनुसार हत्या का कारण दोनों के बीच हुआ मामूली विवाद है। इस घटना का हैरत कर देने वाला एक पहलू यह है कि इसमें मृतक और आरोपी दोनों नाबालिग हैं और एक ही स्कूल में पढ़ने  के साथ ही वह पड़ोसी भी हैं।
                       घटनाक्रम कुछ इस तरह है, कि जिले के  सीधी थाना क्षेत्र के छकता गांव में रहने वाला कक्षा दसवीं का छात्र मनीष गुप्ता 30 जुलाई को स्कूल से आने के बाद घर के लोगों को यह कहकर निकला था, कि वह खेलने जा रहा है। लेकिन देर शाम नदी किनारे वह लहू लहान हालत में पड़ा मिला। परिजन  उसे इलाज के लिए अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन वहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। मनीष के शरीर में कई जगह जख्म थे, जिसे देख घर के लोगों ने हत्या की आशंका जाहिर की थी।
                         मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने भी फॉरेंसिक टीम के साथ मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का निरीक्षण किया था। पुलिस ने कई एंगल में जब गंभीरता से पड़ताल की तब यह बात सामने आई कि उसकी स्कूल में कक्षा नवमी में पढ़ने वाले एक छात्र से उसकी किसी बात को लेकर कहा सुनी हुई थी। जिसके बाद कक्षा नवमी का छात्र मनीष को सबक सिखाना चाह रहा था। 30 जुलाई को उसने जब देखा कि मनीष नदी किनारे टहल रहा है तब उस छात्र ने अपने पास रखी कुल्हाड़ी से मनीष के सिर व शरीर पर कई बार कर दिए जिससे मनीष लहूलुहान होकर गिर गया। इसके बाद यह छात्र मौके से भाग गया।
                         पुलिस ने जब विवेचना के दौरान कक्षा नवमी के इस छात्र को हिरासत में लेकर मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ की तो उसने हत्या का राज उगल कर रख दिया।
सीधी थाना प्रभारी राजकुमार मिश्रा ने बताया कि छात्र मनीष गुप्ता की हत्या के आरोप में उसी के पड़ोस में रहने वाले कक्षा नवमी के छात्र के खिलाफ बीएनएस की धारा 103 (1) और 25 बी आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त की गई कुल्हाड़ी को भी बरामद कर लिया है।
                                  थाना प्रभारी ने बताया कि इस घटना के पूर्व स्कूल में दोनों छात्रों के बीच किसी बात को लेकर विवाद और झूमा झटकी हुई थी और उसके बाद ही कक्षा नवमी के छात्र ने अपने ही स्कूल के कक्षा दसवीं के छात्र को मौत की नींद सुला दिया।

Related Articles

Back to top button