प्रदेश

कलेक्टर ने किया मतगणना स्थल एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, मतगणना तैयारियों का लिया जायजा

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 31 मई ;अभी तक;  लोकसभा चुनाव-2024 के अंतर्गत 13 मई को डाले गये मतों की गणना पीजी कॉलेज खरगोन में 04 जून को की जाएगी। मतदान के उपरांत ईव्हीएम को तीन स्तरीय कड़ी सुरक्षा में पीजी कॉलेज खरगोन में बनाएं गए स्ट्रांग रूम में रखा गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा ने 31 मई को पीजी कॉलेज पहुंचकर स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया तथा मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया।
इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री तरूणेन्द्र सिंह बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जेएस बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती हेमलता सोलंकी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री अग्रिम कुमार, श्री सत्येन्द्र बैरवा, डिप्टी कलेक्टर सुश्री पूर्वा मण्डलोई, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्य, नगपालिका सीएमओ श्री एमआर निगवाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री शर्मा ने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने के साथ ही विधानसभा क्षेत्रवार बनाएं गए मतगणना कक्ष, डाकमत पत्र गणना कक्ष, ईटीबीपीएस मतगणना कक्ष, कंट्रोल रूम, टेबूलेशन कक्ष, फेसिलेशन सेंटर, आकस्मिक चिकित्सा कक्ष एवं मीडिया सेंटर की तैयारियों को देखा और जहां सुधार की आवश्यकता थी उसके संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। मतगणना कक्षों के निरीक्षण के दौरान गणना अभिकर्ताओं, गणना कर्मियों एवं माइक्रो ऑब्जर्वर की बैठक व्यवस्था, मतगणना प्रक्रिया की सीसीटीव्ही से निगरानी की तैयारियों को सुक्ष्मता से परखा गया। कलेक्टर श्री शर्मा ने सभी मतगणना कक्षों में गर्मी को देखते हुए कुलर की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
04 जून को पीजी कॉलेज खरगोन के ग्राउंड फ्लोर स्थित एक कक्ष में विधानसभा क्षेत्र बड़वाह की मतगणना की जाएगी। शेष पांच विधानसभा क्षेत्र भीकनगांव, कसरावद, महेश्वर, खरगोन और भगवानपुरा की मतगणना कॉलेज के प्रथम तल स्थित अलग-अलग कक्षों में की जाएगी। मतगणना के दिन मतगणना कर्मी एवं प्रत्याशियों के गणना अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। मतगणना कार्य के लिए नियुक्त मतगणना कर्मी उत्कृष्ट विद्यालय से होते हुए पीजी कॉलेज में पीछे के ग्राउंड से प्रवेश करेंगे।
प्रत्याशियों के गणना अभिकर्ताओं की पार्किंग व्यवस्था कृषि उपज मण्डी खरगोन में रहेगी। पीजी कॉलेज के गेट नंबर 01 से विधानसभा क्षेत्र महेश्वर, कसरावद एवं भीकनगांव के गणना अभिकर्ता प्रवेश करेंगे। जबकि पीजी कॉलेज के गेट नंबर 02 से विधानसभा क्षेत्र बड़वाह, खरगोन एवं भगवानपुरा के गणना अभिकर्ता तथा डाकमत पत्र के गणना अभिकर्ता एवं मीडिया के प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। मीडिया प्रतिनिधियों के लिए पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल में मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया प्रतिनिधि पीजी कॉलेज के गेट नंबर 02 से मीडिया सेंटर में प्रवेश कर सकेंगे। मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर तक मोबाइल उपयोग की अनुमति रहेगी, लेकिन वे गणना स्थल पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना के दिन पीजी कॉलेज के सामने वाली मुख्य सड़क से आमजन का आवागमन बंद रहेगा।

 

Related Articles

Back to top button