प्रदेश

पन्ना में मजदूर की हीरे की तरह चमकी किस्मत,,,सरकोहा हीरा खदान में मिला 32 कैरेट 80 सेट का  उज्जवल किस्म का हीरा

दीपक शर्मा
पन्ना १३ सितम्बर ;अभी तक ;   पन्ना की धारा किसी को भी रंक से राजा बना देती है। क्योंकि पन्ना की धारा में बेश कीमती हीरे निकलते हैं कुछ ऐसा ही वाक्या आज एक बार फिर देखने को मिला जहां एक गरीब मजदूर को चमचमाता हुआ जेम्स क्वालिटी का 32 कैरेट 80 सेंट का बेशकीमती हीरा मिला गया। जिसके बाद मजदूर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।मजदूर स्वामीदीन पाल ने जब 32 कैरेट 80 सेंट का हीरा पाया तो उसकी आंखें चौंधिया गई।मजदूर ने अपने परिवार के साथ मिलकर हीरा कार्यालय पहुंचकर उक्त हीरे को जमा करा दिया है। जिसकी अनुमानित कीमत करोड़ों में बताई जा रही है।जानकर इसे दो से ढाई करोड़ तक कीमत बता रहे हे। अब स्वामीदीन रातोरात एक झटके में करोड़पति बन गया हे।
                            बता दे कि मजदूर स्वामीदीन पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि वह पिछले पांच सालों से हीरा कार्यालय से पट्टा बनवा कर हीरे की खदान लगा रहा है। सरकोहा हीरा खदान को उसने एक मई 2024 को हीरा कार्यालय पन्ना से आठ बाई आठ  स्क्वायर वर्ग मीटर भू भाग को महज दो सौ रुपए में लीज में लिया था।और चार महीने 12 दिन बाद उसे इसी खदान में बेशकीमती चमचमाता हीरा मिल गया।आज उसे खदान में हीरे की चाल की खुदाई के बाद पानी से चाल की सफाई करते समय चमचमाता हुआ जेम् क्वालिटी का हीरा।जिसको पाकर उसके खुशी का ठिकाना नहीं रहा।इस बेशकीमती हीरे को लेकर वह पन्ना हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे का वजन करा कर उसे हीरा कार्यालय में जमा करवाया। मजदूर का कहना है कि वह किसी तरह मजदूरी कर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण किया करता था हीरा नीलामी के बाद मिलने वाले पैसों से वह अपने व अपने बच्चों की आर्थिक स्थिति को सुधरेगा।
                             वहीं हीरा खनिज एवं हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि यह जेम क्वालिटी का हीरा है जिसकी मार्केट में अच्छी कीमत होती है।इसकी अनुमानित कीमत करीब दो करोड़ के आसपास हो सकती है।स्वामीदीन के इस हीरे को आगामी हीरा नीलामी में रखा जाएगा।
इनका हे कहना-
 स्वामीदीन पाल (मजदूर)
— हीरा मिला तो बहुत खुशी हुई है हमने अपने खुद के खेत में हीरे की खदान लगाई थी जिसकी अनुमति पन्ना हीरा कार्यालय द्वारा ले ली गई थी।गर्मियों में खदान की चाल मशीन से खुदवा दी थी और अभी चाल धुलाई का काम खुद कर रहे थे। तो हमें आज दिन में 12:00 बजे हीरा मिला है जिससे बहुत खुशी हुई है। हीर को हीरा कार्यालय पन्ना में जमा कर दिया है इस हीरे से जो राशि प्राप्त होगी हम उससे कुछ जमीन लेंगे और आर्थिक स्थिति को सुधारते हुए बच्चों की पढ़ाई पर भी खर्च करेंगे हमारे हीरे की खदान में कल तीन लोग पार्टनर हैं।
रवि पटेल
खनिज एवं हीरा अधिकारी,पन्ना
— इतना बड़ा हीरा पिछले 5 साल बाद मिला है जो पन्ना से करीब चार पांच किलोमीटर की दूरी पर हे। स्वामीदीन पाल ने सरकोहा में खदान लगाई थी जहां 32.80 कैरेट का हीरा प्राप्त हुआ हे।यह उज्जवल क्वालिटी का हीरा है और इस हीरे की अनुमानित कीमत करीब दो से ढाई करोड रुपए आकी जा रही है इसको अगली हीरा नीलामी में बोली के लिए रखा जाएगा।यहां मध्यप्रदेश के अलावा दिल्ली,सूरत,गुजरात और उत्तरप्रदेश से भी लोग हीरा खदान लगाने आते हे।
 सुरेश कुमार
कलेक्टर पन्ना
— नारंगी वार्ड के निवासी स्वामी दिन पाल को आज 32.80 कैरेट का बहुमूल्य हीरा मिला है उन्होंने सरकोहा में खदान लगाई थी। और इस हीरे की कीमत करीब 1 करोड़ से ऊपर बताई जा रही है इस हीरे को स्वामी दिन ने हमारे कार्यालय में जमा करा दिया है जिसको अगली हीरा नीलामी में बोली के लिए रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button