प्रदेश

पन्ना में आज फिर चमकी मजदूर की किस्मत,,,एक करोड़ का हीरा मिला, रातोरात करोड़पति बना मजदूर

दीपक शर्मा
पन्ना २४ जुलाई ;अभी तक;  दुनियां भर में चमचमाते बेशकीमती हीरों के लिए विख्यात पन्ना में आज एक मजदूर की किस्मत उस समय चमक गई जब उसे पन्ना की उथली हीरा खदान से खुदाई में एक बेशकीमती चमचमाता हीरा मिल गया।19.22 केरेट का यह हीरा करीब एक करोड़ का आंका जा रहा हे।अब यह मजदूर रातोरात करोड़पति बन गया हे।
देश दुनिया में उज्जवल किस्म के हीरो के लिए प्रसिद्ध मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में कब किसकी किस्मत बदल जाए इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है यहां की धारा किसी को भी रातों-रात रंक से राजा बना देती है। कुछ ऐसा ही आज एक बार यहां फिर देखने को मिला जहां एक मजदूर की किस्मत रातों-रात बदल गई और मजदूर को चमचमाता हुआ जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला जिसे लेकर मजदूर परिवार पन्ना संयुक्त कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे का वजन करवा कर उसे हीरा कार्यालय में जमा किया।
        दर्शल हीरा धारक राजू गोंड़ ने पिता चुनवादा गोंड़ के नाम से हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर करीब दो माह पूर्व खदान लगाई थी। पैसे से ट्रेक्टर ड्राइवर राजू मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करता था इसके साथ ही बारिश के दिनों में हीरे की खदान भी लगाया करता था।उसमे अभी करीब दो माह पूर्व ही पन्ना हीरा कार्यालय से लीज पर पट्टा लेकर  कृष्णा कल्याणपुर पटी क्षेत्र में एक हीरे की खदान लगाई थी।जहां खुदाई में उसे बेशकीमती जेम क्वालिटी का 19 कैरेट 22सेंट का चमचमाता हीरा मिला हे।राजू गौड़ ने बताया कि वह इस से पहले करीब 10 सालों से हीरे की खदान लगाए हुए था और उसे  विश्वास था कि एक न एक दिन उसे एक नग बड़ा हीरा जरूर मिलेगा और आज उसे कृष्णा कल्याणपुर पटी उथली हीरा खदान में चमचमाता हुआ हीरा मिला जिसे देख मजदूर और उसके परिवार की आंखें चौंधिया गई और खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।जिसे लेकर वह हीरा कार्यालय पन्ना पहुंचा और जब हीरे का वजन करवाया तो वह 19 कैरेट 22 सेंट का बड़ा हीरा निकला। मजदूर ने बताया कि उक्त हीरे की नीलामी से मिलने वाले पैसों से वह अपने बच्चों को पढ़ाएगा और अच्छी शिक्षा देगा इसके साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए जमीन भी खरीदेगा जिसमे वह खेती करेगा।इसके अलावा उसके ऊपर करीब चार लाख रुपए का कर्ज भी हे,जिसे वह अब पटा  पाएगा।वहीं हीरा निरीक्षक का कहना है कि यह जेम्स क्वालिटी का हीरा है जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड होती है और इसे आगामी हीरा नीलामी में रखा जाएगा।वहीं मजदूर को बड़ा हीरा मिलने पर पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने मजदूर के लिए खुशी का इजहार करते हुए बताया की मजदूर को उथली हीरा खदान की खुदाई में 19.22कैरेट का हीरा प्राप्त हुआ हे जिसे आज पन्ना हीरा कार्यालय में जमा कराया गया हे।इस हीरा की अनुमानित कीमत करीब 80लाख हे।इस हीरे को अगली हीरा नीलामी में खुली बोली के लिए रखा जाएगा।बताते चलें की इस हीरे को पन्ना कलेक्ट्रेट में होने वाली हीरा नीलामी में रखा जाएगा और हीरा बोलीदारों द्वारा बोली गई बोली में जो उच्चतम बोली आयेगी उसमे नीलम होगा।और उसमे जो राशि आएगी उसमे से करीब 12 प्रतिशत राशि रॉयल्टी काट कर शेष 80 प्रतिशत राशि हीरा धारक पट्टेदार के खाते में हीरा अधिकारी हस्तांतरित कर देगा।पन्ना में हीरे के एक जानकर ने इस हीरे की वाहमी कीमत का अंदाजा लगाते हुए करीब एक करोड़ से ऊपर की कीमत भी आंकी गई हे।
इनका हे कहना —
राजू गौड़
हीरा धारक मजदूर
–पिता चुनवादा गोंड़ के नाम से हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर करीब दो माह पूर्व खदान लगाई थी। पैसे से ट्रेक्टर ड्राइवर हूं और मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करता था इसके साथ ही बारिश के दिनों में हीरे की खदान भी लगाया करता था।अभी करीब दो माह पूर्व ही पन्ना हीरा कार्यालय से लीज पर पट्टा लेकर  कृष्णा कल्याणपुर पटी क्षेत्र में एक हीरे की खदान लगाई थी।जहां खुदाई में बेशकीमती चमचमाता हीरा मिला। इस से पहले हम करीब 10 सालों से हीरे की खदान लगाए हुए थे और मुझे  विश्वास था कि एक न एक दिन एक नग बड़ा हीरा जरूर मिलेगा और आज कृष्णा कल्याणपुर पटी की उथली हीरा खदान में चमचमाता हुआ हीरा मिला जिसे देख उसके परिवार की आंखें चौंधिया गई और खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।
 अनुपम सिंह
 हीरा पारखी
— यह जेम्स क्वालिटी का हीरा है जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड होती है,।हीरा जमा हो गया हे और इसे आगामी हीरा नीलामी में रखा जाएगा।
 सुरेश कुमार
कलेक्टर पन्ना
— मजदूर को उथली हीरा खदान की खुदाई में 19.22कैरेट का हीरा प्राप्त हुआ हे जिसे आज पन्ना हीरा कार्यालय में जमा कराया गया हे।इस हीरा की अनुमानित कीमत करीब 80लाख हे।इस हीरे को अगली हीरा नीलामी में खुली बोली के लिए रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button