प्रदेश

यूटीएस मोबाइल ऐप के प्रति लोगों में बढ़ता रुझान, डिजिटल बने, लाइन से बचें 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर  २४ मई ;अभी तक;  भारत में आधुनिकीकरण एवं डिजिटलाइजेशन के बढ़ते प्रभाव का भारतीय रेलवे पर भी काफी सीधा प्रभाव पड़ा है। भारतीय रेलवे द्वारा उन क्षेत्रों में डिजिटलाइजेशन का विशेष विस्‍तार किया है जिसके माध्‍यम से यात्रियों को घर बैठे आसानी से सुविधा उपलब्‍ध हो सके। इसमें आरक्षित एवं अनारक्षित दोनों टिकट बुकिंग शामिल है। आरक्षित टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के माध्‍यम से काफी समय पूर्व से आ‍रक्षित टिकट बुक किए जा रहे हैं । अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए रेलवे द्वारा सबसे पहले दिसम्‍बर, 2014 में मुम्‍बई उपनगरीय सेवा के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप की शुरूआत की गई थी तथा नवम्‍बर, 2018 में पूरे भारतीय रेलवे के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा आरंभ की गई।
यात्रियों को यूटीएस मोबाइल ऐप की उपयोगिता, लाभ, समय की बचत इत्‍यादि का पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा विभिन्‍न माध्‍यमों से सतत प्रचार कर जागरुकता लाने का कार्य किया गया। इसके लिए रेलवे स्‍टेशनों पर हेल्‍प डेस्‍क लगाकर यात्रियों को यूटीएस ऐप की जानकारी दी गई। इसका परिणाम यह हुआ कि लोगों का रुझान यूटीएस मोबाइल ऐप के प्रति बढ़ा है तथा वर्ष 2023-24 में यह काफी तेजी से बढ़ा है।
वर्ष 2023-24 में अप्रैल 2023 से मार्च-2024 तक लगभग 2.50 लाख टिकट यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्‍यम से बुक हुए तथा इससे लगभग 10.50 लाख यात्रियों ने यात्रा की। वर्ष 2023-24 में यू‍टीएस मोबाइल ऐप के माध्‍यम से टिकट बुकिंग का प्रतिशत यूटीएस अर्थात टिकट काउंटर से हुए कुल टिकट बुकिंग का लगभग 1.41प्रतिशत रहा। इसी प्रकार यूटीएस मोबाइल ऐप से टिकट बुकिंग कर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्‍या यूटीएस(टिकट काउंटर) से टिकट बुकिंग करने वाले योत्रियों का लगभग 3.56 प्रतिशत रहा है। यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्‍यम से टिकट बुकिंग की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
वर्ष 2024-25 में भी यूटीएस मोबाइल ऐप से टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों की संख्‍या में काफी बढ़ोतरी हुई है । अप्रैल 2023 में यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्‍यम से टिकटों की बुकिंग एवं यात्रियों की संख्‍या क्रमश: 13.68 हजार एवं 61.59 हजार थी वहीं अप्रैल 2024 में यूटीएस मोबाइल ऐप से टिकटों की बुकिंग एवं यात्रियों की संख्‍या क्रमश: 29.51 हजार एवं 1.19 लाख हो गई। इस प्रकार देखें तो अप्रैल 2023 से अप्रैल 2024 में यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्‍यम से टिकटों की बुकिंग एवं यात्रियों की संख्‍या में लगभग दो गुना बढ़ोतरी हुई है।
विदित हो कि यात्रियो की सुविधा के लिए कुछ समय पूर्व ही यूटीएस मोबाइल ऐप के माध्‍यम से टिकट बुक करने के लिए पूर्व में निर्धारित दूरी को हटा दिया गया है जिससे यात्री अपनी सुविधानुसार कहीं से भी सामान्‍य टिकट बुक कर सकता है। यह यूटीएस मोबाइल ऐप सामान्‍य टिकट बुकिंग के लिए काफी सुविधाजनक होने के साथ ही साथ यात्रियों की समय भी बचाता है। इससे प्‍लेटफार्म टिकट भी बुक किए जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button