प्रदेश

नकली खाद, बीज एवं कीटनाशक दवा मामले के खुलासे के बाद वारासिवनी पुलिस ने अब तक 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २० जुलाई ;अभी तक;  किसानों के साथ धोखाधडी करने वाले कृषि केन्द्र विक्रेताओं,सप्लायर एवं दलालों पर पुलिस शिकंजा कसते जा रही है।  जिले के कृषि विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम की कार्यवाही में वारासिवनी क्षेत्र में नकली खाद, बीज एवं कीटनाशक दवा मामले के खुलासे के बाद वारासिवनी पुलिस ने अब तक 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

                            शुक्रवार शाम पुलिस ने खाद,बीज एवं कीटनाशक दवाओं की कंपनियों के माध्यम से विक्रेताओं तक दलाली करने वाले आरोपी सिवनी निवासी जमील अंसारी को गिरफ्तार किया है।

नकली खाद,बीज एवं कीटनाशक दवा मामले में गिरफ्तार किये गये एग्री जोन संचालक अजय कटरे से पूछताछ में यह जानकारी मिली थी कि सिवनी निवासी जमील अंसारी ने खाद की सप्लाई की थी। आरोपी जमील अंसारी भी जानता था कि आरोपी अजय कटरे और उसके साथी कंपनियों से मंगवाई गई खाद,बीज एवं कीटनाशक दवाओं को ब्रांडेड कंपनियों के नाम से बेचकर धोखाधडी कर रहें है।

वारासिवनी पुलिस थाने में दर्ज पहले मामले में आरोपी रमेश अजीत एवं विनय बिसेन और दूसरे मामले में अजय कटरे और जमील अंसारी को 24 तक पुलिस रिमांड में लिया है पुलिस को उम्मीद है कि इस मामले में आरोपियों से पूछताछ में और भी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

कृषि विभाग और वारासिवनी पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में जिले में किसानों को ब्रांडेड कंपनी के नाम से सस्ती नकली खाद,बीज,कीटनाशक दवा बेचने के मामले का पता चला था जिसके बाद कृषि विभाग और पुलिस की टीम ने कार्यवाही करते हुये दो जगह दबिश दी थी जहां से पुलिस को बड़ी मात्रा में ब्रांडेड कंपनी इफको और अन्य कंपनी की खाली बोरी और सस्ती नकली खाद की बोरियां, बीज और कीटनाशक दवा मिली थी।

13 जुलाई को कृषि विभाग के अधिकारी की शिकायत पर वारासिवनी पुलिस ने उर्वरक निर्माण कंपनी देवास के साथ ही सिद्धी विनायक कृषि केन्द्र वारासिवनी के संचालक दीक्षांत जैतवार, मुनेश्वर चौहान एवं रमेश अजीत  के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

14 जुलाई को जिले के किसानों को नकली खाद,बीज एवं कीटनाशक दवाओं को ब्रांडेड कंपनी के नाम से बेचकर धोखाधडी करने वाले एग्री जोन कृषि केन्द्र संचालक नरोडी निवासी अजय कटरे, खरखडी निवासी पौरुष भगत और जुबिलेंट एग्री एंड कंजुमर प्रा.लि.सिंहपुर राजस्थान व बायो फर्टिलाइजर परमालकसा राजनांदगांव के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।
वारासिवनी पुलिस ने दर्ज 2 अपराध में रमेश अजीम 54साल,  दीक्षांत जैतवार 24 साल, मुनेश्वर चौहान 35 साल, विनय बिसेन 33 साल, अजय कटरे 32 साल, पौरुष भगत 27 साल, और सिवनी निवासी जमील अंसारी को गिरफ्तार किया है।
वारासिवनी थाना प्रभारी बीभेन्दु व्यंकट टांडिया ने बताया कि नकली खाद, नकली बीज, और कीटनाशक मामले में सिवनी निवासी जमील अंसारी को गिरफ्तार किया गया है जिसके माध्यम से बालाघाट में कृषि उत्पाद पहुंचाया गया था इस मामले में दर्ज 2 केस में 4 आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

Related Articles

Back to top button