प्रदेश

श्री नरेश कुमार भावनानी का जन्मोत्सव मानव सेवा दिवस के रूप में सादगी एवं धार्मिक अनुष्ठान के साथ मनाया गया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ९ जुलाई ;अभी तक;  भगवान श्री पशुपतिनाथ की पावन धार्मिक नगरी मंदसौर में पढ़े लिखे बड़े होकर सतकर्मों एवं उनके पूर्वजनों व ममतामयी माताजी व पिता श्रीमती राधादेवी खूबचन्दजी भावनानी के आर्शीवाद से दुबई( यू ए ई) में ‘‘वेस्ट झोन’’ के नाम से व्यापार व्यवसाय में आज दुबई के साथ-साथ दुनिया के अनेकों देशों में मंदसौर का डंका बजा रहे है व सैकड़ों की तादाद में लोगो को रोजगार देकर अनेक परिवारों को खुश रख रहे है।
                  ऐसी ही हैसियत, व्यक्तित्व के धनी जिन्होंने विशाल  श्री झूलेलाल सिन्धु महल को खड़ा करने में अहम भूमिका का निर्वाह किया। ऐसे शख्स का नाम है श्री नरेशकुमार भावनानी जिनका जन्मदिवस 7 जुलाई 2024 को आप श्री के जन्मदिन को श्री झूलेलाल सिन्धु महल परिवार ने ‘‘मानव सेवा दिवस’’ के रूप में धार्मिक अनुष्ठान के साथ बड़े ही सादगी पूर्वक मनाया।
                  इस आशय की जानकारी पूज्य सिन्धी भाई बंध समाज कल्याण एवं शैक्षणिक समिति सिन्धु महल परिवार के सचिव पुरूषोत्तम शिवानी ने देते हुए बतलाया कि दिन में विद्वान पंडित श्री राकेश भट्ट, कैलाशचन्द्र भट्ट, पुरुषोत्तम जोशी, सुरेन्द्र आचार्य, पं. सतीश भट्ट, पं. लोकेश शास्त्री ने  भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव एवं सहस्त्र लिंग महादेव एवं आरती सम्पन्न कर श्री नरेश भावनानी एवं परिवार के जीवन में खुशी, प्रसन्नता, वैभव एवं अच्छे स्वास्थ्य की कामना की अरदास की।
                              पूजा की विधि सिन्धु महल परिवार के दृष्टानन्द नैनवानी, ब्रजलाल नैनवानी, वासुदेव खैमानी,पुरुषोत्तम शिवानी, ताराचंद जैसवानी,काऊ जजवानी, गिरीश भग्तानी,नन्दू आडवानी, रमेश लवाणी, वासुदेव सेवानी, दयाराम जैसवानी,गौरव नैनवानी ने सम्पन्न करवाई।
शिवानी ने बताया कि इसी दिन शाम को सुनील बंसल द्वारा संचालित सेवा बैंक द्वारा गांधी चौराहा पर संचालित भोजनशाला में निर्धनों को भोजन करवाया तथा शाम को श्री झूलेलाल धाम में चण्ड (चन्द्र दर्शन) व नियमित आरती तथा श्री प्रेम प्रकाश आश्रम में दादी पुष्पा पमनानी के सानिध्य में आप श्री को सतगुरु व संगत के आशीष एवं आशीर्वाद का सत्संग केक प्रसाद कर जन्मोत्सव मनाया कर नरेश भैया के नाम का भगवान झूलेलाल व स्वामी टेऊॅराम जी महाराज से ‘‘पल्लव’’ पाकर संगत ने आपके लम्बे जीवन की कामना की गई इस पुनीत अवसर स्नेही राजेन्द्र सिंह गोतम भी उपस्थित रहे।
श्री नरेशकुमार भावनानी को साई बाबा का इष्ट है, आपके विशेष निवेदन व भावनाओं के अनुरूप अभिनन्दन कॉलोनी स्थित साई धाम मंदिर में रात्रि 8 बजे भगवान श्री बजरंग बली एवं साई बाबा की पूजा अर्चना काऊ जजवानी एवं गौरव नैनवानी कि तथा महाआरती की गई जिसमें सिन्धु महल परिवार के साथ साई मंदिर व वहां के सैकड़ों निवासियों ने आरती कर श्री नरेश भावनानी की मानवता सेवा के लिये भूरि भूरि प्रशंसा कर जन्मोत्सव की बधाई, शुभकामनाएं एवं मुबारकबाद देकर लम्बी उम्र की दुवाएं मांगी गई। इस अवसर पर शिवानी ने कहा कि मनुष्य के जीवन में कुछ लोगों से हमारे पूर्व जन्मो के कोई सम्बन्ध होते है, जो बिना शर्त एवं बिना स्वार्थ के सम्बन्धों में आत्मीयता रहती है। ऐसे ही व्यक्तित्व के धनी जो व्यवहार में विनम्र एवं सदा मधुर मुस्कराहट से सबको खुशियां बिखेरने वाले एवं जो शख्स दूसरों के चेहरे पर मुस्कराहट देखना चाहता है। ‘‘उपर वाला उनकी मुस्कराहट को कभी नहीं छीनता जो दूसरों कि मुस्कुराहट का ख्याल रखते हैं।’’
श्री नरेश के छोटे भाई समान अजीज ब्रजलाल नेनवानी ने कहा मेरे बड़े भाई श्री नरेशजी का जन्म 7-7 है अर्थात सबके साथ, सबका साथ। हम सब साथ-साथ को अपने जीवन में आत्मसाद कर सदा खुश रहते है,  आज मानव के जीवन में मानवता के प्रति भावना समाप्त सी हो गई है किन्तु नरेश भैया को समाज के छोटे से छोटे तबके के प्रति सच्ची मानवता की भावना है इसलिये आज हमने बहुत ही सादगीपूर्वक एवं धार्मिक अनुष्ठा के साथ उनके जन्मदिन को मानवता की सेवा दिवस के रूप में मनाया है।
अंत में आभार प्रदर्शन बृजलाल नैनवानी  गिरिश भगतानी , वासुदेव सेवानी ने पशुपतिनाथ मंदिर समिति, स्वाध्याय मंच अपना घर, सेवा बैंक एवं अभिनंदन साईं मंदिर संचालक समितियों का प्रकट किया

Related Articles

Back to top button