प्रदेश

*60 फीट ऊंचे 7 मंजिला पक्षी घर का भूमि पूजन तेलिया तालाब पर हुआ,* *शहर की सुंदरता के साथ ही पक्षियो को मिलेगा आशियाना*

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २१ जून ;अभी तक; मन्दसौर में पंछियों के जान बचाने के लिए एक संस्था दिन रात एक कर रही है । पक्षियो के दाना पानी से लेकर बीमार घायल पक्षियो के इलाज तक का जिम्मा पंछी बचाओ अभियान ने उठा रखा है । इसी कड़ी में पक्षियो के लिए पक्के आवास का निर्माण भी अब ये संस्था जनसहयोग से कर रही है। जिसकी शुरुआत आज भूमि पूजन के साथ कि गई । मन्दसौर के तेलिया तालाब जैसे पिकनिक स्पोर्ट पर इस पंछी घर का निर्माण होगा जिसमें हजारों पक्षी रह सकेंगे, इस परोपकारी कार्य का श्री गणेश भूमि पूजन के साथ हुआ । मुख्य अतिथि  मन्दसौर के विधायक विपिन जैन, संस्था के जिलाध्यक्ष अनिल कियावत , मन्दसौर कमिशियल  बैंक के अध्यक्ष विनय दुबेला , नरेंद्र जी मेहता समाजसेवी, पंडित विष्णु जी शर्मा, नम्रता प्रितेश चावला उपाध्यक्ष नगर पालिका, विमल जैन समाजसेवी, क्षेत्रीय पार्षद गरिमा हितेंद्र भाटी की मोजूदगी में ये कार्य संपन्न हुआ । संस्था के संस्थापक राकेश भाटी ने बताया कि तेलिया तालाब पर ये पंछी घर बन रहा है 60 फीट ऊंचे व 7 मंजिला पँछी घर में 500 से अधिक घौंसले बनेंगे।
पूरे कार्य मे 7 लाख से अधिक का खर्चा है जो जनसहयोग से पूरा होंगा।
                                   मन्दसौर विधायक विपिन जैन ने कहा कि हम शुरू से संस्था के कार्य देखते आ रहे है । जीवदया में ये अब पँछी घर बहुत अच्छी पहल है और हम सब के सहयोग से जल्द ही इसका निर्माण किया जायेगा।
वही विनय दुबेला ने कहा की हम सोशल मीडिया पर देखते आ रहे है कि किस तरह  बीमार घायल पक्षियो का इलाज संस्था करती आ रही है। वही भरी गर्मी में सकोरे वितरण के साथ इनके दाना पानी की व्यवस्था भी संस्था करती है ।
संस्था इस कार्य को जनसहयोग से करेगी । वही इस पंछी घर की लागत 7 लाख तक है।  वही अभी तक संस्था ने 70 हजार रुपये जनसहयोग से इकठ्ठा कर लिए है । और बाकी की राशि भी जल्द ही इकठा हो जायेगी। कार्यक्रम का आभार अंकित बैरागी ने माना वही उक्त जानकारी ओम कुमावत ने दी
पंछी बचाओ अभियान द्वारा मन्दसौर में 3 पंछी घर का निर्माण होना है । वही जल्द ही दूसरे पंछी घर का भूमि पूजन भी चयनित जगह पर जल्द ही होंगा ।

Related Articles

Back to top button