प्रदेश

शहडोल को साफ-सुथरा बनाने चल रहा विशेष सफाई अभियान

मोहम्मद सईद
शहडोल, 9 मई ; अभी तक ; शहडोल शहर को स्वच्छ और साफ सुथरा बनाए रखने के लिए कमिश्नर बीएस जामोद ने स्वच्छता पखवाड़ा चलाने का निर्देश दिया है। कमिश्नर श्री जामोद के निर्देश के परिपालन में नगर पालिका परिषद शहडोल द्वारा आठ मई से शहर में नगर सेवा सफाई अभियान चलाया जा रहा है।
नगर पालिका परिषद शहडोल के मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला के निर्देशन व नगर पालिका के स्वच्छता प्रभारी मोतीलाल सिंह के नेतृत्व में नगर पालिका के स्वच्छता अमले ने वार्ड नंबर 1, 2, 6 और 7 में अभियान चलाकर नालियों व सड़कों की सफाई कराकर कचरा हटवाया। नालियों में कीटनाशक का छिड़काव कराने के साथ ही मच्छरों से बचाव के लिए फॉगिंग भी कराई गई।
दुकानदारों पर स्पॉट फाइन
साथ ही कार्य योजना के अनुसार बाणगंगा चौराहा से भूंसा तिराहा और जय स्तंभ चौक से जिला कोर्ट तक
दुकानदारों के द्वारा खुले में गंदगी फैलाने, दुकानों में डस्टबिन नहीं रखने और प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग करते पाए जाने पर 19 दुकानदारों के ऊपर 26 सौ रुपए का स्पॉट फाइन भी किया गया। टीम ने मौके पर 4 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक भी जप्त की।
नगर सेवा अभियान के अंतर्गत वार्ड क्रमांक सात में जय स्तंभ चौक से अंबेडकर चौक एवं पांडव नगर रोड में दुकानदारों को खुले में कचरा ना फेंकने दुकानों में डस्टबिन रखने तथा  पॉलिथीन का उपयोग न करने की हिदायत दी गई। सात दुकानदारों के ऊपर खुले में गंदगी करने एवं प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग करते पाए जाने पर 12 सौ रुपए का स्पॉट फाइन किया गया। साथ ही दो किलो 500 ग्राम पॉलिथीन भी जप्त की गई। इस कार्यवाही में स्वच्छता नोडल पुनीत त्रिपाठी, स्वच्छता प्रभारी मोतीलाल सिंह, स्वच्छता निरीक्षक अनिल महोबिया, उप स्वास्थ्य निरीक्षक महेश साहू, संतोष लखेरा, दुर्गेश गुप्ता, आई ई सी के सदस्य और फायर टीम उपस्थित रही
उपस्थित रहे।
दो दिन यहां चलेगा अभियान
स्वच्छता प्रभारी मोतीलाल सिंह ने बताया कि 10 मई को राजेन्द्र टॉकीज तिराहा से मूंदड़ा हॉस्पिटल के सामने से होते हुए पैराडाइज कम्प्यूटर व शंकर मंदिर तक की सफाई की जाएगी। इसी तरह 11 मई को
गढ़ी बाजार से राम जानकी मंदिर एवं गणेश मंदिर से कछियार मोहल्ला तक, गर्ल्स कॉलेज से लेकर ऑफीसर्स कॉलोनी का संपूर्ण क्षेत्र, पार्क की सफाई,
बड़ी मस्जिद के पीछे से साहू मोहल्ला और गढ़ी बाजार से बाणगंगा तिराहा तक एवं तिराहे में स्थित सार्वजनिक शौचालय की सफाई की जाएगी।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला ने दुकानदारों से अपील की है कि वह अपनी-अपनी दुकानों में डस्टबिन रखें और प्रतिबंधित पॉलिथीन का प्रयोग ना करें।

Related Articles

Back to top button