प्रदेश

पटवारी और सचिव की साठगांठ से गरीबी रेखा में संपन्न लोगों के नाम

मोहम्मद सईद
शहडोल 25 जून अभी तक। कमिश्नर शहडोल संभाग बीएस जामोद के कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में विसनपुरवा गांव की महिलाएं पहुंची और उन्होंने बताया कि उनके गांव में गरीबी रेखा की सूची में साधन संपन्न लोगों के नाम दर्ज है, जिसकी जांच कराई जाए। ग्राम पंचायत विसनपुरवा की महिलाओ का कहना था कि हमारे पास खेती नहीं है और हम मजदूर हैं, इसके बावजूद भी हम लोगों का नाम गरीबी रेखा की सूची में नहीं जोड़ा गया है। महिलाओं ने बताया कि ग्राम पंचायत के पटवारी और सचिव द्वारा गरीबी रेखा की सूची में गंभीर अनिमित्ताएं की गई हैं जिसके कारण गरीब और कमजोर तबके के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।
                                 महिलाओं का कहना था कि ग्राम पंचायत में गरीबी रेखा की सूची के लिए पुनः सर्वे कराया जाए और गरीबी रेखा की सूची में पात्र हितग्राहियों का ही नाम जोड़ा जाए। जिस पर कमिश्नर ने ग्रामीण महिलाओं को बताया कि 26 जून को ग्राम पंचायत बिसनपुरवा के पंचायत भवन में क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत के सचिव, पटवारी एवं अन्य विभागों के मैदानी कर्मचारी शाम 04 बजे उपस्थित होकर आपकी समस्याएं सुनेंगे।
                               कमिश्नर ने बताया कि 26 जून को आपकी ग्राम पंचायत में शाम 04 बजे से आपकी समस्याओं के निराकरण के लिए विशेष विशिर का आयेाजन किया जाएगा उन्होनें ग्रामीणेां को बताया कि आप नियत समय में उपस्थित होकर उनके समक्ष अपनी समस्याएं और शिकायतें रखें आपकी शिकायतों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ किया जाएगा।
फर्जी तरीके से आहरित कर ली राशि
                           जनसुनवाई में जयसिंहनगर तहसील के ग्राम पंचायत रेऊसा के रामेश्वर पाल ने कमिश्नर को आवेदन देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा उसके खेत में कपिल धारा के नाम से कुएं का निर्माण कार्य कराया गया था, जिसमें मैंने अपना पैसा लगाकर निर्माण कार्य कराया था, किन्तु फर्जी मस्टर रोल भरकर लगभग 57 हजार 9 सौ रूपये की राशि गवन कर ली गई है। मैंने कुएं का कार्य कर्ज लेकर कराया था। मुझे शासन से कोई राशि प्राप्त नहीं हुई है। श्री पाल ने कमिश्नर से कुएं के लिए स्वीकृत राशि मुहैया कराने की बात कही। ग्रामीण की शिकायत पर कमिश्नर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शहडोल को निर्देश दिए कि वह शिकायत की गंभीरता से जांच करें तथा प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

Related Articles

Back to top button