प्रदेश

मुंशी प्रेमचन्द जयंती के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर ३१ जुलाई ;अभी तक;  प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस राजीव गाँधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मन्दसौर के प्राचार्य डॉ. दिनेशचंद्र गुप्ता ने बताया कि दिनांक 31 जुलाई 2024 को मुंशी प्रेमचंद जयंती के अवसर पर स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्षन योजनांतर्गत हिन्दी विभाग द्वारा निबंध, लघु कथा लेखन प्रतियोगिता तथा व्याख्यान का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथिगणों द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप-दीपन एवं माल्यार्पण किया गया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दिनेशचंद्र गुप्ता ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुऐं प्रेमचन्दजी के जीवन के विविध पहलुओं पर विस्तार से प्रकाष डाला तथा विद्यार्थियों को प्रेमचन्द साहित्य पढ़कर मानवीय मूल्यों को जीवन में उतारने की प्रेरणा दी। हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. जे.एल. आर्य ने कहा कि प्रेमचन्द ने समाज में व्याप्त समस्याओं का उपन्यास एवं कहानी के माध्यम से चित्रण करते हुऐं समाधान भी सुझाया तथा बताया कि प्रेमचन्द के पात्र व्यक्ति का नहीं वर्ग विषेष का प्रतिनिधि करते है।
इस कार्यक्रम की मुख्य वक्ता कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. उमा गगरानी ने अपने उद्बोधन में बताया कि प्रेमचन्द की ख्याति बताना इस कार्यक्रम का उद्देष्य नहीं है वरन् वे मानवीय संवेदनाओं के प्रति कितने सतर्क थे इससे लोगों को रूबरू कराना इसका उद्देश्य है। आपने आगे बताया कि प्रेमचन्द जी आज भी प्रासंगिक है प्रेमचन्दजी को पढ़ना स्वयं को परिपक्व करना है।
इस अवसर पर निबंध एवं लधु कथा लेखन का आयोजन किया गया। जिसमें निबंध में सुमित नेक्स प्रथम एवं लघु कथा लेखन में राधिका बैरागी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
कार्यक्रम का सफल संचालन हिन्द विभाग की प्राध्यापक डॉ. ज्योति डोसी ने किया तथा आभार डॉ. सीमा जैन ने माना। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. नेहा दीक्षित, प्रो. वर्दीचंद राठौर, प्रो. कुलवंत कौर टुटेजा, डॉ. गौरव पाण्डे, डॉ. प्रीति श्रीवास्तव, डॉ. अनिल आर्य, डा. पंकज शर्मा, प्रो. सोहन यादव, प्रो. प्रहलाद भट्ट, डॉ. भारतसिंह कलेश, डॉ. संतोष कुमार मालवीय, डॉ. संजय कुमार पंवार आदि प्राध्यापक एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button