प्रदेश

प्रतिमा पाटीदार व राखी कुशवाहा आईआईटी हिमाचल से ट्रेनिंग लेकर बनी महिला ड्रोन पायलट

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २७ जून ;अभी तक;  किसानों के हित को देखते हुए सरकार द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल को प्रोत्साहन के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत मंदसौर विश्वविद्यालय के एग्रीकल्चर विभाग की छात्रा प्रतिमा पाटीदार और  मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग (रोबोटिक्स और ड्रोन टेक्नोलॉजी) की छात्रा राखी कुशवाहा ड्रोन पायलट बनी है। दोनों छात्राओं ने आईआईटी, मंडी, हिमाचल प्रदेश से ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग ली है।
                                     विश्विद्यालय के शिक्षक ने बताया कि ड्रोन दीदी परियोजना का लक्ष्य न केवल कौशल विकास प्रयास के रूप में बल्कि ड्रोन प्रौद्योगिकी के तेजी से बढ़ते क्षेत्र में व्यवसाय स्थापित करने के लिए महिलाओं के लिए एक मजबूत मंच के रूप में भी काम करना है। ताकि नई तकनीक और ड्रोन की मदद से जिला स्तर पर खेती के साथ अन्य व्यवसायिक क्षेत्रों में भी महिलाओं को आगे लाया जा सके। नई तकनीक से अब घंटों का काम मिनटों में हो रहा है।
                                       विश्वविद्यालय के कुलाधिपति नरेन्द्र नाहटा ने प्रतिमा पाटीदार और राखी कुशवाहा को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मंदसौर विश्वविद्यालय का यह प्रमुख उद्देश्य है कि हम अपने छात्र/छात्राओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराएं। माता पिता ने भी इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की।

Related Articles

Back to top button