प्रदेश

टिकिट जांच अभियान में रेलवे को जुर्माने से हुई साढ़े सात करोड़ रु की आय

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ४ जुलाई ;अभी तक; रतलाम रेल मंडल को वित्‍त वर्ष 2024-25 के प्रथम तीन माह में गहन टिकट जांच अभियानों से जुर्माने के रूप में 7.49 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्‍व मिला।
पश्चिमी रेलवे रतलाम मंडल के जनसंपर्क अधिकारी श्री खेमराज मीणा ने बताया कि पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर सभी वैध यात्रियों को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के मंडल रेल प्रबंधक के मार्गदर्शन में तथा वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों के निर्देशन में अनुभवी टिकट जांच टीम द्वारा अप्रैल से जून, 2024 तक कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 7.49 करोड़ रुपये राजस्‍व की प्राप्ति हुई। वर्ष 2024-25 में अप्रैल से जून तक टिकट चेकिंग से प्राप्‍त राजस्‍व वर्ष 2023-24 के समान अवधि में प्राप्‍त राजस्‍व 6.14 करोड़ से लगभग 17 प्रतिशत अधिक है। जून, 2024 में टिकट चेकिंग से 1.93 करोड़ का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ है।

वर्ष 2024-25 में अप्रैल से जून तक टिकट चेकिंग के दौरान 1.07 लाख से अधिक प्रकरण बने जो पिछले वर्ष के समान अवधि में बने प्रकरणों से लगभग 13.21 प्रतिशत अधिक है।

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल आम जनता से हमेशा उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील करता है ताकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो ।

Related Articles

Back to top button