प्रदेश

पश्चिम रेलवे ट्रैक पर कचरा फेंकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही

महावीर अग्रवाल
मंदसौर १७ जुलाई ;अभी तक;  पश्चिम रेलवे अपने सम्मानीय ग्राहकों को बेहतर सेवा सुनिश्चित करके स्वच्छ यात्रा परिवेश प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में ट्रेनों में सफाई बनाए रखने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस उद्देश्य के लिए स्वच्छ ट्रेन स्टेशन और ऑन-बोर्ड हाउसकीपिंग सेवाएं जैसी व्यवस्थाएं प्रदान की गई हैं।
                               इसके अलावा, लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा के दौरान पेंट्रीकार से निकलने वाले कचरे को इकट्ठा करने के लिए विभिन्न स्थानों पर गार्बेज कलेक्‍शन प्‍वाइंट भी बनाए गए हैं, ताकि न केवल ट्रेनें और रेलवे परिसर साफ रहें, बल्कि रेलवे पटरियों के किनारे भी सफाई बनी रहे। इन अभियानों से स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित होता है जो ट्रेन यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाता है।
                               पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री विनीत अभिषेक द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार लंबी दूरी की ट्रेनों की सफाई उन स्टेशनों पर की जाती है, जहां प्राथमिक रखरखाव किया जाता है। मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, रतलाम, भावनगर, वडोदरा, आदि। इस पहल के अंतर्गत पश्चिम रेलवे में लगभग 600 ट्रेनों की सफाई की जाती है तथा ट्रेन की सफाई के दौरान एकत्रित सभी कचरे का नियमानुसार निस्‍तारण किया जाता है। पश्चिम रेलवे के 24 स्टेशनों पर पेंट्री कार से कचरा संग्रह किया जाता है, जहाँ 77600 किलोग्राम कचरा (सूखा और गीला कचरा सहित) पेंट्री कार से एकत्र किए जाते हैं और नियमों के अनुसार अंतिम निस्‍तारण के लिए संबंधित प्रबंधक द्वारा रसीद पर हस्ताक्षर किए जाते हैं। पश्चिम रेलवे की कुल 175 ट्रेनों में ऑन-बोर्ड हाउसकीपिंग सेवाएँ हैं।
                               भारतीय रेल सभी ट्रेनों में स्वच्छता और परिचालन अनुशासन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यात्रियों और हितधारकों को तत्काल निवारण के लिए ऐसी किसी भी घटना की रिपोर्ट करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो सभी के लिए स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा वातावरण सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेल की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

 


Related Articles

Back to top button