प्रदेश

कुशल रेल कर्मियों ने एसी का दरवाजा ठीक कर यात्रियों की प‍रेशानी को किया दूर

महावीर अग्रवाल
    मंदसौर १६  अगस्‍त, ;अभी तक ;   रतलाम स्‍टेशन पर ऑन ड्यूटी वरिष्‍ठ खंड अभियंता श्री दिनेश तिवारी को रतलाम कंट्रोल के माध्‍यम से सूचना मिली कि गाड़ी संख्‍या 20497 मंडपम फिरोजपुर एक्‍सप्रेस के कोच संख्‍या बी-9 के एसी के दरवाजे खराब होने के कारण कोच में कूलिंग नहीं हो रही है जिसे सुधार करने की आवश्‍यकता है।  प्‍लेटफार्म क्रमांक 2 पर ट्रेन के आगमन पर चेक करने पर देखा कि दरवाजे का पिवट पिन खराब हो गया है और बिना उसे ठीक किए एसी के दरवाजे को बंद नहीं किया जा सकता था । इस प्रकार के मरम्‍मत कार्य में काफी समय लगता है तथा ऐसे कार्य सामान्‍यत: प्राथमिक रख-रखाब के समय ही किया जा सकता है।
                                रतलाम मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने बताया कि इस दौरान श्री तिवारी ने अपनी सूझ-बूझ का परिचय देते हुए यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों के द्वारा सबसे पहले दरवाजे को निकलवाया तथा प्‍लेटफार्म क्रमांक2 पर चल रहे निर्माण कार्य में लगे वेल्‍डर से पिवट पिन को वेल्डिंग कर ठीक करवाकर एसी के दरवाजे की समस्‍या का हल किया।
 उन्होंने बताया कि दरवाजे को हटाना, पिवटपिन की वेल्डिंग कर मरम्‍मत करना तथा पुन: दरवाजे को लगाने में लगभग 20 मिनट का समय लगा। इस कार्य को ट्रेन के निर्धारित प्रस्‍थान समय में पूरा किया जा सका क्‍योंकि रतलाम स्‍टेशन पर यह ट्रेन अपने निर्धारित समय से पहले आ गयी थी।
एसी का गेट कार्यशील होने पर कूलिंग भी ठीक प्रकार से होने लगी जिससे यात्रियों  ने भी रतलाम मंडल के कर्मियों द्वारा किये गय गये कार्य की सराहना की।

Related Articles

Back to top button