प्रदेश

राजीव जी की जयंती को शहर ब्लॉक कांग्रेस द्वारा सदभावना दिवस के रूप में मनाया गया, संगोष्ठी का हुआ आयोजन

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २१ अगस्त ;अभी तक;  भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री संचार क्रांति के अग्रदूत श्री राजीव गांधी की जयंती रविवार को गांधी भवन मंदसौर पर सदभावना दिवस के रूप में मनाई गई । शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर की अगुवाई में आयोजित इस कार्यक्रम में संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष श्री प्रकाश रातडिया,पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस महामंत्री श्री नवकृष्ण पाटिल, पूर्व विधायक श्रीमती पुष्पा भारतीय,पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहम्मद हनीफ शेख उपस्थित हुए ।
                                       कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष श्री प्रकाश रातड़िया ने कहा कि श्री राजीव जी गांधी की लोकतंत्र में अटूट आस्था थी,वह देश में ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में शांति दूत के रूप में ता उम्र कार्यरत रहे । उन्होंने देश के युवाओं को 18 वर्ष की उम्र में मत देने का अधिकार दिलाया । उन्होंने कांग्रेस के बम्बई अधिवेशन में देश में सत्ता का विकेंद्रीकरण करने का एलान किया और देश में पंचायत राज की स्थापना की । उन्होंने अपने जीवन के अंतिम समय तक देश में शांति, भाईचारा व सदभाव के लिए कार्य किया । राजीव जी देश के युगपुरोधा थे,उनके असमय देश को अलबिदा कहने से उस दौर में अपूरणीय क्षति हुई थी । विपक्ष के नेता तक राजीव जी के कायल रहे । श्री रातड़िया ने कहा कि वर्तमान समय में देश में सरकार व उसके मुखिया दोहरी नीति अपनाकर कार्य कर रहे है,हमारे पूर्वजों ने अपने खून से सींच कर इस देश को खड़ा किया है पर वर्तमान सरकार देश को आपस में बांटने का कार्य कर रही है । इस मामले में कांग्रेजनों को एकजूटता के साथ वसुदेव कुटुम्बकम की भावना से कार्य कर फिरका परस्त ताकतों को जवाव देना होगा ।
                         कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस महामन्त्री श्री नवकृष्ण पाटिल ने कहा कि याद उन्हें किया जाता है जो देश,समाज के लिए कुछ करके जाते है या बलिदान देते है और राजीव जी का बलिदान तो दुनिया के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज है । राजीव जी निर्भीक व निडर नेता थे । राजीव जी ने लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति तक दे दी । उनका बलिदान अनुकरणीय है ।
                         पूर्व विधायक श्रीमती पुष्पा भारतीय ने कहा कि राजीव जी ने महिलाओं के सम्मान व उत्थान के लिए ऐतिहासिक कार्य किये, वह भारत को सर्वशक्तिमान राष्ट्र बनाना चाहते थे । कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर ने कहा कि अपने लिए सब जीते है व कार्य करते है पर राजीव गांधी जी ऐसे नेता थे जो अपनी जान का खतरा सामने देखते हुए भी देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर गए । कार्यक्रम के प्रारंभ में राजीव गांधी जी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें याद किया गया ।
                             कार्यक्रम में कांग्रेसनेतागण महेन्द्रसिंह गुर्जर,कांतीलाल राठौर,अजय लोढ़ा,मनजीतसिंह टुटेजा,अंजू तिवारी,बबीतासिंह तोमर,सुनीता बंडी, रूपल संचेती,दिलीप देवड़ा,सुनील बसेर,शहर ब्लॉक कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्षगण अंबालाल हिंगोरिया व अहमद सलीम खान एवं मण्डलम अध्यक्षगण अजय सोनी,अजय मारू,राजनारायण लाड़,रमेश रिजवानी,दशरथ सिंह राठौर,विजय जैन,कांग्रेस नेता खलील शेख, वहीद ज़ैदी,पार्षद प्रीतम पंचोली,शैलेन्द्र गोस्वामी,कमलेश सोनी,जगदीपसिंह बंटी,विजयसिंह सिसौदिया, राजेन्द्र सेठिया,वर्षा सांखला,मोहनपुरी गोस्वामी,भंवरलाल कुमावत,विनोद शर्मा,साबीर इलेक्ट्रिशियन,महेश रत्नावत,मोहम्मद आसिफ छीपा, शंभूलाल चौहान,मोहम्मद अंसार,जगदीश जटिया,साबीर कप्तान,मोहम्मद इलियास मेव,विजय सोनी,सादिक़ गौरी आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन अम्बालाल हिंगोरिया ने किया व आभार अहमद सलीम खान ने व्यक्त किया ।

Related Articles

Back to top button