प्रदेश

एस.डी.एम. गौतम द्वारा अवैध रेत माफियाओं के खिलाफ की गई कार्यवाही पर पुलिस ने फेरा पानी

दीपक शर्मा

पन्ना १६ मई ;अभी तक;पन्ना जिले के अजयगढ़ से निकलने वाली. केन नदी. के किनारे विगत दो साल से चल रहे अवैध रेत उत्खनन पर मजबूरी मे प्रशासन के द्वारा कार्यवाही की गई। एस डी एम अजयगढ कुशल सिंह गौतम द्वारा कलेक्टर सुरेश कुमार के निर्देशन पर राजस्व अमला के साथ सुबह चार बजे बीरा खदान केन नदी पुल के नीचे छापामार कार्यवाही की गई। जिसमें पांच एलएनटी मशीन दो जेसीबी तथा दो दर्जन से अधिक ट्रक डम्फर जप्त किये गये थे।

एसडीएम के द्वारा उक्त कार्यवाही पहले पुलिस की गैर मोजुदगी मे की गई थी तथा सभी वाहन जप्त कर लिये गये थे। उसके बाद पुलिस चौकी बीरा तथा अजयगढ थाना प्रभारी को सूचित किया गया था। कार्यवाही करने के बाद एसडीएम ने सभी वाहन पुलिस चौकी बीरा में रखने के निर्देश पुलिस को दिये गये थे तथा उक्त सभी वाहन चौकी के पास रख दिये गये थे। लेकिन अजयगढ पुलिस की रेत माफियाओं से साठ गाठ के चलते अधिकांश ट्रक तथा डम्फर रेत माफिया उठाकर ले गये। जिससे यह साबित होता है कि यह अवैध कारोबार अजयगढ पुलिस के सहयोग से लगातार चल रहा है तथा केन नदी का सीना छलनी किया जा रहा है।

खनिज अधिकारी द्वारा भी अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही नही की जाती है। क्योकि इनकी ही संलिप्तता लगातार रहती है। बडी मुश्किल से एसएम द्वारा हिम्मत दिखाते हुए बडी कार्यवाही की गई थी। लेकिन पुलिस की कार्यप्रणाली के चलते एसडीएम की मेहनत पर पानी फिर गया है। रेत माफिया भाजपा के नेताओं और मंत्रियों, सांसद से लगातार सम्पर्क बनाये है और जप्त मशीनों और डम्पर ट्रको को छुड़ाने के प्रयास उच्च स्तरीय स्तर से लगाये हुए है। गौरतलब है कि अजयगढ़ एसडीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि लगातार केन नदी के किनारे अवैध रेत के उत्खनन की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। जिसके बाद आज कलेक्टर के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया और तड़के सुबह केन नदी के किनारे छापामार कार्यवाही की गई। हलांकि 1 अप्रैल को भी छापेमारी की गई थी, आज भी कार्यवाही की है। जबकि दो सालों से रेत का टेंडर किसी के भी नहीं हुये और लगातार बड़े पैमाने पर रेत का अवैध खनन और परिवहन निरंतर जारी है।

प्रशासन और पुलिस, खनिज अधिकारी, परिवहन विभाग की मिली भगत से रोजाना सैकड़ों डम्पर रेत का परिवहन हो रहा है। खदानो की नीलामी न होने के चलते शासन को करोडो के राजस्व का लगातार नुकसान हो रहा है। ज्ञात हो कि पूरे अजयगढ क्षेत्र मे मल्होत्रा कंपनी द्वारा रेत माफियाओं से मिलककर यह कारोबार चलाया जा रहा है। जिसको शासन प्रशासन का पूरा संरक्षण मिला हुआ है। समय समय पर राजस्व तथा खनिज विभाग द्वारा औपचारिकता के तौर पर कार्यवाही भी की जाती रही है। लेकिन इस बार एसडीएम द्वारा बडी कार्यवाही की गई थी। जिससे रेत माफियाओं मे हडकंप मच गया था।

इनका कहना हैः-

कलेक्टर के निर्देश पर हमारे द्वारा तडके सुबह चार बजे अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ कार्यवाही की गई है, जिसमें एलएनटी मशीन, जेसीबी तथा दो दर्जन से अधिक डम्फर जप्त किये गये थे तथा पुलिस के सुपुर्द किये थे, लेकिन बताया जाता है कि डम्फर एवं ट्रक रेत माफिया उठाकर ले गये है, जिसमें हिनौता थाना प्रभारी छतरपुर द्वारा अपनी सीमा मे रखने के लिए बताया गया है, फिलहाल हम उक्त डम्फर एवं ट्रको को पकडने के लिए प्रयास कर रहें है, हमारा उद्देश्य अवैध रेत उत्खनन रोकना है तथा आंगे भी इस प्रकार की कार्यवाही जारी रहेगी।
कुशल सिंह गौतम एसडीएम अजयगढ़ जिला पन्ना

Related Articles

Back to top button