प्रदेश

वन क्षेत्र से निकाल रहे थे रेत, वन परिक्षेत्र अधिकारी ने धर दबोचा

मोहम्मद सईद
शहडोल 27 मई अभी तक। उमरिया जिले में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के मानपुर (बफर) जोन के नदी और नालों से माफिया द्वारा अवैध तरीके से रेत का उत्खनन और परिवहन किए जाने की शिकायत मिलने पर मानपुर (बफर)वन परिक्षेत्र अधिकारी मुकेश कुमार अहिरवार दलबल के साथ बीती रात जंगल के क्षेत्र में गश्त कर रहे थे। वे ग्राम माला स्थित जंगल सीमा क्षेत्र के जीवनदायनी चरण गंगा नदी पहुंचे तो उन्होंने देखा कि एक ट्रैक्टर टाली में रेत लोड की जा रही है। जांच पड़ताल के बाद उन्होंने रेत सहित उक्त ट्रैक्टर टाली को जब्त कर लिया। बताया जा रहा है कि वन परिक्षेत्र अधिकारी जिस वक्त इस ट्रैक्टर के खिलाफ कार्रवाई कर रहे थे, उसी समय रेत माफिया को इसकी खबर लग गई और वह भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने वन परिक्षेत्र अधिकारी पर दबाव बनाने की काफी कोशिश की लेकिन वन परिक्षेत्र अधिकारी ने उनकी एक नहीं सुनी और ट्रैक्टर को मानपुर वन परिक्षेत्र कार्यालय लाकर खड़ा कराया।
                                         इसी दौरान रात में ही वन परिक्षेत्र अधिकारी श्री अहिरवार को ऐसी जानकारी मिली की ग्राम सिगूड़ी स्थित जंगल सीमा क्षेत्र के भडारी नदी में ट्रेक्टर टाली के माध्यम से रेत का अवैध तरीके से परिवहन किया जा रहा है। वन परिक्षेत्र अधिकारी अपनी टीम के साथ जैसे ही मौके पर पहुंचे तो टीम को देख रेत लोड करने में लगे लोगों में भगदड़ मच गई। ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर लेकर भागने लगा। लेकिन वन विभाग की टीम रात के अंधेरे में ट्रैक्टर का पीछा करने लगी। चालक ने देखा कि उसका बचना मुश्किल है तो वे ट्रैक्टर को अंधेरे में छोड़कर मौके से फरार हो गया। इसके बाद इस ट्रैक्टर को भी जब्त कर रात में ही मानपुर वन परिक्षेत्र कार्यालय में लाकर खड़ा कराया गया। वन परिक्षेत्र अधिकारी की इस कार्रवाई से रेत माफिया में हड़कंप मचा हुआ है।
                                          वही इस संबंध में वन परिक्षेत्र अधिकारी मानपुर (बफर) मुकेश कुमार अहिरवार से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि बीती रात कार्रवाई कर दो ट्रैक्टर ट्राली को जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि कार्यवाही के दौरान अवैध रूप से रेत का उत्खनन करने वाले लोगों ने विरोध करने की कोशिश थी लेकिन जब उनको उन्ही की भाषा में जवाब दिया गया तो वह मौके से भाग निकले। उन्होंने यह भी बताया कि शिकायत मिलते ही कार्यवाही की जाती है और जो भी अपराध करेगा, उसे कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button