प्रदेश

रोटरी क्लब ने बालागंज स्कूल में योग पर कार्यशाला आयोजित की

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ३१ अगस्त ;अभी तक;  रोटरी क्लब द्वारा बालागंज माध्यमिक विद्यालय में कार्यशाला आयोजित कर बच्चों को नियमित योग करने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में योग गुरू सुरेन्द्र जैन उपस्थित थे। इस दौरान पूर्व मंडलाध्यक्ष गजेन्द्र नारंग के सौजन्य से कैडबरी कुकीज़ भी बच्चों को वितरित की गई।

                       योग गुरू श्री जैन ने कहा कि अक्सर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है। ध्यान केंद्रित न कर पाने के कारण वह याद किए हुए पाठ भूल जाते हैं। बच्चे कई बार खेलने के दौरान भी अत्यधिक थक जाते है। मानसिक शांति, तेज दिमाग और शारीरिक स्फूर्ति के लिये बच्चों को नियमित योग क्रिया करनी चाहिये। आपने कहा कि बच्चों को शारीरिक और मानसिक विकास के लिए  रोजाना कम से कम 30 मिनट योग करना चाहिए। आजकल पढ़ाई-लिखाई को लेकर बच्चे भी काफी तनाव महसूस करते हैं मोबाइल भी बच्चों की दिनचर्या को बिगाड़ रहा है। फिल्ड गेम की बजाय बच्चे मोबाइल गेम की ओर आकर्षित हो रहे है जो उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर कर रहा है। बच्चे कुछ योग कर के अपने मन को शांत कर सकते हैं। इससे बच्चों में एकाग्रता भी बढ़ेगी जिससे उनका मन भी पढ़ाई में लगेगा। आपने ताड़ासन, भुजंगासन, अनुलोम-विलोम, कपालभाति, ध्यान सहित अन्य योगाभ्यास के बारे में जानकारी दी।
स्वागत उद्बोधन देते हुए क्लब अध्यक्ष पवन पोरवाल ने बताया कि याददाश्त और तेज दिमाग के लिए बच्चों को योगासन का अभ्यास नियमित तौर पर करना चाहिए।  जिससे मानसिक शांति मिलेगी, याददाश्त तेज होगी और एकाग्रता में सुधार हागा।
इस अवसर पर क्लब सीईओ सीए दिनेश जैन, ट्रेनर प्रवीण उकावत, उपाध्यक्ष मनीष गर्ग, योगा ट्रेनर प्रीति जैन, विद्यालय प्राचार्य शोभा दुबे उपस्थित रही। आभार क्लब सचिव अनिल चौधरी ने माना।

Related Articles

Back to top button