प्रदेश

जब कमिश्नर अचानक पहुंच गए स्कूल, तो मस्साब मिले नदारत 

मोहम्मद सईद
शहडोल, 12 जुलाई ; अभी तक ; कमिश्नर शहडोल संभाग बीएस जामोद शुक्रवार को जब बुढार विकासखंड के प्राथमिक व माध्यमिक शाला नवलपुर और प्राथमिक शाला सोनटोला पहुंचे तो वहां कई शिक्षक स्कूल से नदारत मिले। वहीं दूसरी ओर इन स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी बहुत कम थी। स्कूलों की यह स्थिति देख कमिश्नर श्री जामोद ने माध्यमिक शाला नवलपुर के अनुपस्थित शिक्षिक संयोगिता द्विवेदी और राजकुमार सोनवानी को कारण बताओ नोटिस देने और दोनों शिक्षकों का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश संयुक्त संचालक शिक्षा को दिए।
                                    कमिश्नर ने प्राथमिक शाला सोनटोला के निरीक्षण के दौरान स्कूल में काफी कम बच्चों की उपस्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा स्कूलों में पदस्थ दोनों शिक्षकों को निर्देश दिए कि आगामी तीन दिवस में गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों से मिलें तथा स्कूल में प्रवेश दिलाने योग्य बच्चों का सर्वें कर उन्हंे स्कूल में प्रवेश दिलाएं। कमिश्नर का कहना था कि दोनो शिक्षकों ने स्कूल में बच्चों को प्रवेश दिलाने के कोई प्रयास नही किये है।
                                              बच्चांे को स्कूल में प्रवेश दिलाने के प्रति शिक्षकों की उदासीनता पर कमिश्नर ने शिक्षकों को चेतावनी दी कि गांव के शत-प्रतिशत स्कूल में प्रवेश योग बच्चों को स्कूल में  प्रवेश दिलाए अन्यथा मैं दोनो शिक्षकों की सेवा समाप्ति की कार्यवाही सुनिश्चित कराऊंगा।
अंधेरे कमरे में पढ़ रहे थे छात्र
प्राथमिक शाला सोनटोला के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने देखा कि वहां छात्र अंधेरे कमरे में बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं। बच्चों के अंधेरे कमरे में पढने पर कमिश्नर ने दोनों शिक्षकों के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिए कि  विद्युत की सुविधा होने के बावजूद आप शिक्षण का कार्य कर रहे है यह अंत्यंत खेदजनक है। कमिश्नर ने  स्वयं पैसे देकर बल्ब मांगाकर प्राथमिक शाला सोनटोला के दोनों कक्षों में लगवाए।
घटिया स्तर का मध्यान्ह भोजन
कमिश्नर ने मध्यान्ह भोजन का भी निरीक्षण किया। मध्यान्ह भोजन अत्यंत घटिया स्तर का पाए जाने पर कमिश्नर ने निर्देश दिए कि शहडोल संभाग के सभी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की संघन मॉनिटरिंग की जाएंगी और स्कूलों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को उच्चगुणवत्ता का मध्यान्ह भोजन मुहैया कराया जाए। प्राथमिक शाला नवलपुर के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने स्कूल परिसर में गोबर एवं गंदगी पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश  दिए किसभी  स्कूलों के परिसर स्वच्छ एवं सुंदर हो इसके लिए निरंतर प्रयास किये जाएं।

Related Articles

Back to top button