प्रदेश

कलेक्टर श्री यादव ने एकीकृत हायर सेकेंडरी स्कूल सुवासरा में बच्चो को पढ़ाया 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 20 जून ;अभी तक;  स्कूल चले हम अभियान के अंतर्गत आज जिले के सभी स्कूलों में भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव ने एकीकृत हायर सेकेंडरी स्कूल सुवासरा में शामिल हुए तथा बच्चों को पढ़ाया। इस दौरान कलेक्टर ने स्कूल का निरीक्षण भी किया तथा स्कूल की व्यवस्थाओं को देखा।
                                  कलेक्टर ने कक्षा में पहुंचकर बच्चों को बताया की, बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जिसको कोई चुरा नहीं सकता। इसके साथ ही शिक्षा बेहतर भविष्य का निर्माण करती है। शिक्षा के सहारे कोई भी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है। अच्छा विद्यार्थी बनने के लिए कई सारे गुणों को जीवन में धारण करने की आवश्यकता होती है। और वह सारे गुण शिक्षा के माध्यम से ही आते हैं। हर विद्यार्थी अपने माता-पिता का तथा गुरुजन का आदर करें। पढ़ाई के साथ ही सफल व्यक्तियों की कार्य शैली का अनुकरण करें। अपने लक्ष्य का निर्धारण करें तथा उस लक्ष्य को पाने के लिए सतत रूप से प्रयत्नशील रहे। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वह नियमित शाला में उपस्थित रहे तथा शिक्षक गण से सतत रूप से मार्गदर्शन प्राप्त करके सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचे।
                                      भविष्य से भेट कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर ने सातवीं कक्षा की बालिका कु. हर्षिता गोस्वामी एवं आठवीं कक्षा का बालक गोविंद मेहर को बच्चो का उत्साहवर्धन करते हुए पुरस्कार भी प्रदान किया।  इस कार्यक्रम के माध्यम से जिले के सभी अधिकारी अपने अपने निर्धारित स्कूलों में पहुंचे तथा वहां पर बच्चों को पढ़ाया। इसके साथ ही स्कूलों में अतिथि को भी आमंत्रित किया। उन्होंने भी बच्चों को पढ़ाया तथा बच्चों को मोटिवेट किया। अतिथियों ने अपने उद्बोधन में कई ऐसे विद्यार्थियों का भी उल्लेख किया, जिन्होंने अच्छी पढ़ाई की है और आज वह इंजीनियर, चिकित्सक, वकील, व्यापारी, शिक्षक के रूप में कार्यरत है। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों को अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए मेहनत करने की भी प्रेरणा दी।

Related Articles

Back to top button