प्रदेश

इनरव्हील क्लब शक्ति ने सेहत के लिए कार्यशाला आयोजित की

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २५ अगस्त ;अभी तक ;   इनरव्हील क्लब शक्ति मंदसौर द्वारा महिला की सेहत व स्वास्थ्य पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें डाइटिशियन डॉ. चारु गोयल द्वारा  अच्छी सेहत पाने के लिए तरीके बताए गए।
क्लब अध्यक्ष रत्ना बेसर ने बताया की महिलाएं स्वस्थ रहेगी तो जीवन में आगे बढ़ेगी। खान पान से अपने आप को स्वस्थ कैसे बनाएं इसको लेकर इनरव्हील शक्ति द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया।

डॉ. चारू गोयल ने उपस्थित महिलाओं को अद्यच्दी सेहत के लिए जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि आपको विविध प्रकार पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको संतुलित आहार मिल रहा है या नहीं। आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व जरूरी है जैसे कार्बोहाइड्रेट, लिपिड प्रोटीन, पानी, विटामिन और खनिज। खाद्य पदार्थ में यह सब शामिल करना चाहिए। फल और सब्जियां अच्छी सेहत के आधार है। इसमें विटामिन खनिज फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, कैलोरी और वसा कम होती है और यह कई स्वास्थ्य समस्या को रोकने में मदद करते हैं। प्रतिदिन अधिक सब्जियां व फल खाने का लक्ष्य रखें ।अपने भोजन में विभिन्न प्रकार फल और सब्जियां शामिल करें । पोषण, व्यायाम, विश्राम नींद यह स्तंभ स्वस्थ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मिलकर काम करते हैं । पोषण एक स्वस्थ और आत में बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जो मस्तिष्क तक अच्छा महसूस करने के संकेतों को पहुंचने में मदद करता है ।

अच्छी सेहत पाने के लिए डाइटिशियन चारु गोयल द्वारा  तरीके  बताते हुए कहा कि व्यायाम, सही भोजन करें तथा पर्याप्त पानी पीये ।कुछ लक्ष्य निर्धारित करें। रात को अच्छी नींद ले ।

इस कार्यशाला में विनीता सिंघवी, माया जैन, अर्चना लोढ़ा, मीनल रिच्छावरा, ललिता मेहता, संगीता जैन, रानी गर्ग, पिंकी जैन सहित सभी सदस्याये एवं महिलाएं उपस्थित थे । अंत में आभार क्लब सचिव संगीता जैन ने माना।

Related Articles

Back to top button