प्रदेश

चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा एवम चंदेरिया स्‍टेशनों को मिला ईट राइट स्‍टेशन सर्टिफिकेट

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ३१ जुलाई ;अभी तक;  पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के  निम्बाहेड़ा , चंदेरिया और चित्तौड़गढ़ स्‍टेशन को ‘ईट राइट स्‍टेशन’ प्रमाणन भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा घोषित किया गया है जो 31 जुलाई 2026  तक मान्‍य रहेगा।
वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा ‘ईट राइट स्‍टेशन प्रमाणन उन स्‍टेशनों को प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक आहार प्रदान करने में मानक स्‍थापित करते हैं।
 ‘ईट राइट’ भारत सरकार का एक ऐसा अभियान है जिसमें सभी भारतीयों को सुरक्षित एवं स्‍वस्‍थ भोजन सुनिश्चित कर देश की खाद्य प्रणाली को बदलना है। इसकी टैग लाइन ही है-“ सही भोजन, बेहतर जीवन”।
इन स्टेशनों पर भी ‘ईट राइट स्‍टेशन’ प्रमाणन के लिए स्‍टेशन पर विभिन्‍न मापदंडों जैसे प्‍लेटफार्म, स्‍टेशन परिसर, विभिन्‍न स्‍टॉलों की साफ-सफाई एवं स्‍वच्‍छता, सिंगल यूज प्‍लास्टिक का उपयोग नहीं करना, खाद्य सामग्री के लिए पेपर का उपयोग नहीं करना, खाने के सामान बनाने के लिए उपयोग होने वाले सामान जैसे मसाले, नमक आदि ब्रांडेड होने चाहिए, सभी खाद्य सामानों पर एक्‍सपायरी डेट लिखी होनी चाहिए, वेंडरों द्वारा गलब्‍स इस्‍तेमाल करने एवं उनका पुलिस सत्‍यापन, पीने के लिए शुद्ध पानी की सुविधा, सूखे एवं गीले अपशिष्‍ट के लिए उचित मात्रा में डस्‍टबिन की उपलब्‍धता आदि कई पहलुओं की जांच की गई तथा जांच अधिकारियों के रिपोर्ट के आधार पर  चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा  एवम चन्देरिया को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा स्टेशनों को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है।
इस उपलब्धि को हासिल करने में मंडल के वाणिज्य एवम चिकित्सा विभाग का काफी सक्रिय योगदान रहा है।

 


Related Articles

Back to top button