प्रदेश

उड़ान संस्था द्वारा बच्चों के साथ होने वाली हिंसा की रोकथाम पर जागरूकता  एवं शिक्षा प्रोत्साहन सामग्री वितरण कार्यक्रम किया आयोजन

महावीर अग्रवाल  

मन्दसौर १३ जुलाई ;अभी तक;  उड़ान संस्था द्वारा नगर पालिका सभागृह में ‘‘बच्चों के साथ होने वाली हिंसा की रोकथाम पर जागरूकता’’ कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित बच्चों को शिक्षा प्रोत्साहन सामग्री भी वितरित की गई। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों के साथ होने वाली हिंसा के प्रति जागरूकता फैलाना और उन्हें शिक्षा सामग्री उपलब्ध कराना था। इस आयोजन मे विधिक सेवा प्राधिकरण के अधिकारी श्री प्रवीण कुमार, शिक्षा विभाग से श्रीमती विनीता मेहता व जनजातीय कार्य विभाग/अनुसूचित जाति विभाग से श्री शैलेन्द्र मेहता और श्री के. के. शुक्ला ने बालिकाओं को मार्गदर्शन दिया।

                      विधिक सेवा प्राधिकरण के अधिकारी श्री प्रवीण कुमार ने कहा कि बच्चों के अधिकारों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहित करना हमारे समाज की जिम्मेदारी है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम बच्चों को न केवल शिक्षा सामग्री प्रदान कर रहे हैं, बल्कि उन्हें उनके अधिकारों के प्रति भी जागरूक बना रहे हैं साथ ही उन्होंने विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे मे विस्तार से बताया गया व हेल्पलाइन न. 15100 के बारे में जानकारी दी।

शिक्षा विभाग से श्रीमती विनीता मेहता ने कहा कि बच्चों के साथ होने वाली हिंसा की रोकथाम के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक हैं। हमें बच्चों को न केवल शैक्षिक सामग्री प्रदान करनी चाहिए, बल्कि उन्हें सुरक्षित और समर्थ वातावरण भी प्रदान करना चाहिए। शिक्षा ही वह माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

जनजातीय कार्य विभाग/अनुसूचित जाति विभाग से श्री शैलेन्द्र मेहता और के.के. शुक्ला ने बताया कि हमारे समाज के प्रत्येक बच्चे को शिक्षा का अधिकार है और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे हिंसा और भेदभाव से मुक्त वातावरण में शिक्षा प्राप्त करें। इस कार्यक्रम के माध्यम से, हम बच्चों को शिक्षा के महत्व को समझाने और उन्हें आवश्यक संसाधन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उड़ान संस्था की डायरेक्टर श्रीमति संगीता कुंभकार ने कहा कि यह कार्यक्रम बच्चों के भविष्य को सुरक्षित और उज्जवल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने इस पहल को सफल बनाने में अपना समर्थन और सहयोग प्रदान किया।
वक्ताओं ने बच्चों के साथ होने वाली हिंसा के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और इससे निपटने के उपायों पर चर्चा की। इस पहल ने बच्चों और उनके अभिभावकों में उत्साह और सकारात्मकता का संचार किया। कार्यक्रम के अंत मे उपस्थित सभी 50 बालिकाओं को स्टेशनरी का वितरण किया गया जिसमे पेन, पेंसिल, कॉपीया, कम्पास, बैग, आदि सामग्री वितरण की गई।
उड़ान संस्था के इस प्रयास को सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों ने सराहा और भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन की उम्मीद जताई। उड़ान टीम के सहयोग से कार्यक्रम को सफल बनाने मे अपना अमूल्य योगदान दिया व कार्यक्रम का संचालन श्री कुलदीप घावरी द्वारा किया गया। आभार सिमरन मालवीय द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उड़ान संस्था के ललिता लुहारिया, लालीबाई बामनिया, राहुल चौहान, निशा बी, शबाना बी, मंजू चौधरी, राहुल चौहान, निक्की चौहान, प्रशांत गजबिया, दुर्गेश बैरागी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button