प्रदेश

चलती बंदे भारत के सामने धमाका इंजन से बेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर, टकराया 

देवेश शर्मा
मुरैना 29 मई ;अभी तक; मुरैना स्टेशन के पास वंदे भारत ट्रेन के सामने अचानक धमाका हो गया। जिसके बाद ट्रेन मुरैना रेलवे स्टेशन पर करीब 40 मिनट तक खड़ी रही। धमाका रेलवे ट्रैक पर छोड़े गए वेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर के टकराने से हुआ था, जिसे वेल्डिंग करने के बाद रेलवे के कर्मचारियों ने गलती से वहीं छोड़ दिया था।
                                      घटना बुधवार सुबह 10:10 मिनट की है। वंदे भारत ट्रेन भोपाल के कमलापति रेलवे स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर जा रही थी। ट्रेन पूरी रफ्तार पर थी। मुरैना रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का स्टॉपेज नहीं है।
                                 आर पी एफ इंस्पेक्टर हरिकेश मीना ने बताया कि मुरैना रेलवे स्टेशन और सांक रेलवे स्टेशन के बीच जब ट्रेन स्पीड से दौड़ रही थी। इस दौरान ट्रेन के इंजन के सामने वाला हिस्सा ट्रैक पर लापरवाही पूर्वक छोड़े गए वेल्डिंग बेल्ट ट्यूमर से टकरा गया। उन्होंने बताया कि जिसके  बाद बहुत तेज आवाज आई। इस घटना के बाद लोको पायलट ने ब्रेक लगा दिए, तब तक ट्रेन रेलवे स्टेशन पर पहुंच चुकी थी। ट्रेन वहां करीब 40 मिनट तक खड़ी रही। उन्होंने बताया कि रेलवे के आला अधिकारियों को घटना की जानकारी दी गई। जानकारी मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे। अधिकारी ट्रेक पर छोड़े गए  विद्युत वेल्ट लापरवाही की जांच कर रहे हैं। जी आर पी थाने के प्रधान आरक्षक रामकिशोर ने बताया कि घटना को लेकर अभी कोई अपराध दर्ज नहीं हुआ है।
                                  उल्लेखनीय है कि घटना बाद मुरैना में वंदे भारत ट्रेन करीब 40 मिनट तक खड़ी रही। दुघर्टना कारक विद्युत बेल्ट ट्यूमर काफी वजनी होता है। जैसे ही, वह इंजन के अगले हिस्से से टकराया, उसमें तेज धमाका हुआ। धमाका होते ही ट्रेन में बैठे यात्री घबरा गए। यात्रियों को लगा कि विस्फोटक चीज ट्रेन में फटी है। बाद में जब ट्रेन रेलवे स्टेशन पर रुक गई, तब यात्रियों ने राहत की सांस ली। रेल वे सूत्रों ने बताया कि घटना में रेलवे के बेल्डिंग करने वाले कर्मचारियों की लापरवाही सामने आई है। रेलवे प्रशासन अब उन कर्मचारियों की पड़ताल कर रहा है, जिनकी वजह से यह हादसा हुआ।

 

Related Articles

Back to top button