प्रदेश

शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेल आवश्यक – विधायक श्री विपिन जैन

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ५ जुलाई ;अभी तक; खेलों से शारीरिक विकास तो होता ही है, साथ ही मानसिक विकास में भी खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। बैडमिंटन खेलते वक्त शटल हमारे पास आती है, उसके पहले ही हमें किस प्रकार शॉट मारना है, यह तैयारी मन ही मन कर लेनी होती है। इसी प्रकार शतरंज में हमें अपनी चाल चलने से पहले यह विचार कर लेना होता है कि इस चाल के बदले में सामने वाला प्रतिद्वंद्वी कौन सी चाल चलेगा और उसका जवाब हमें क्या देना है। इस प्रकार से खेल हमारी तत्काल निर्णय लेने की क्षमता में अभिवृद्धि करते हैं।

उक्त विचार मन्दसौर विधायक श्री विपिन जैन ने मन्दसौर सीए ब्रांच द्वारा विद्यार्थियों के लिये आयोजित खेल स्पर्धा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजसेवी श्री अजय लोढ़ा ने कहा कि निरोगी जीवन जीने के लिये हमें किसी न किसी खेल को अपनी दिनचर्या का अंग बना लेना चाहिये। खेल के मैदान पर हमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा सीखने को मिलती है, जो हमें जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में मददगार सिद्ध होती है। रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री पवन पोरवाल ने कहा कि इस प्रकार की प्रतिस्पर्धाओं से विद्यार्थियों का आपसी परिचय घनिष्ठ होता है और वे एक दूसरे की परवाह करना सीख जाते हैं, जो उन्हें आगे परिवार को चलाने में सहायक सिद्ध होती है।
मन्दसौर ब्रांच के अध्यक्ष सीए दिनेश जैन ने ब्रांच द्वारा आयोजित की जा रही खेल प्रतिस्पर्धाओं की जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में 50 से अधिक विद्यार्थियों ने सहभागिता दर्ज की। इन स्पर्धाओं के आयोजन में सीए अर्पित नागदा, सीए सुबोध सिंहल, सीए रोहन सोमानी, सीए अर्पित मेहता का सराहनीय सहयोग रहा।
यह रहे विजेता- शतरंज स्पर्धा में अर्जव प्रथम व प्रणव द्वितीय स्थान पर रहे। केरम प्रतियोगिता में मुकुल व अनास प्रथम तथा किसलय व अविरल द्वितीय स्थान पर रहे। युवाओं की बैडमिंटन प्रतियोगिता में हिमेश बाबानी प्रथम व कार्तिक पोरवाल द्वितीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में बैडमिंटन प्रतियोगिता में प्रेक्षा बाफना प्रथम व स्वास्ति शर्मा द्वितीय स्थान पर रही। सभी विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

Related Articles

Back to top button