प्रदेश

गृहिणी को योग शिक्षा से जोड़ने से पूरा परिवार योग से जुड़ेगा – संजीव कुमार

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर २० जून ;अभी तक;    योग एक साधना है और इस साधना में महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित कर आपने इस साधना को पूरे परिवार तक पहुंचाने का प्रयास किया है। जब गृहिणी को किसी भी कार्य में सहभागी बना लिया जाता है तो उसके साथ उसका पूरा परिवार उस कार्य की सफलता के लिये कार्य करने लग जाता है। योग साधना को जन जन तक प्रसारित करने का यह सबसे अच्छा माध्यम है और मन्दसौर सीए ब्रांच द्वारा आयोजित योग साधना शिविर में महिलाओं की सहभागिता देखकर कार्यक्रम की सफलता स्वमेव ही जाहिर हो जाती है।’
                                 उक्त विचार मन्दसौर के आयकर अधिकारी श्री संजीव कुमार मलिक ने मन्दसौर सीए ब्रांच द्वारा लगाये जा रहे योग शिविर के तीसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए व्यक्त किये।
                                      कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वागत भाषण के दौरान ब्रांच के अध्यक्ष सीए दिनेश जैन ने बताया कि मन्दसौर ब्रांच महिला सशक्तिकरण की दिशा में निरंतर प्रयत्नशील है और हमने अपनी अनेक गतिविधियों में महिलाओं को शामिल करने का प्रयास किया है। हमारे मासिक न्यूजलैटर के संपादन का कार्य भी दोनों महिला चार्टर्ड अकाउंटेंट ही पूर्ण जिम्मेदारी के साथ सम्पन्न कर रही है। योग शिविर के आयोजन में भी महिला प्रशिक्षक की उपस्थिति से हमारे परिवार की महिलाओं ने इस शिविर में सक्रियता के साथ भागीदारी की है।
                                मन्दसौर ब्रांच के उपाध्यक्ष सीए राजेश मंडवारिया ने कहा कि महिलाएं दिन भर घर व परिवार के कार्यों में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान ही नहीं दे पाती है। हमारे परिवार की महिलाएॅं भी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों व अपने परिवारजनों को भी इसके प्रति जागरूक करें, इसी उद्धेश्य के साथ इस चार दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में महिलाओं की सहभागिता ने हमारा उत्साहवर्द्धन किया है और अब आगे भी हम अपनी गतिविधियों में महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे।
                              कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने योग क्रियाओं के द्वारा स्वस्थ रहने के तरीकों पर प्रकाश डाला। साथ ही विभिन्न व्याधियों के उपचार के लिये काम में आने वाले योगासन के बारे में भी प्रशिक्षण दिया।
                              अतिथियों का स्वागत सीए विकास भंडारी, सीए नयन जैन, सीए नीतेश भदादा, सीए अर्पित रत्नावत, सीए रोहन सोमानी, सीए चेतन गुप्ता, सीए सत्यनारायण काला, सीए रचित जैन आदि ने किया। कार्यक्रम का संचालन सीए आयुष जैन ने किया। आभार प्रदर्शन सीए अर्पित नागर ने किया।

Related Articles

Back to top button