प्रदेश

श्रीराम युवा सेना ने तेलिया तालाब के संरक्षण को लेकर कलेक्टर के नाम तहसीलदार को दिया आवेदन

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २२ अगस्त ;अभी तक ;   श्रीराम युवा सेना के प्रदेश अध्यक्ष एवं समाजसेवी सरदार कुणाल श्रीवास्तव ने कलेक्टर के नाम तहसीलदार श्री रमेश मसारे को आवेदन देकर तेलिया तालाब संरक्षण की मांग की तथा कहा कि तेलिया तालाब के संरक्षण हेतु आगामी 5 दिवस में आवश्यक कदम नहीं उठाये गये तो दिनांक 31 अगस्त से चरणबद्ध आंदोलन चलाया जाएगा।
                                       श्री राम युवा सेना के प्रदेश अध्यक्ष सरदार कुणाल श्रीवास्तव ने दिये गये आवेदन में कहा कि मंदसौर के मुख्य पेयजल स्त्रोत तेलिया तालाब के संरक्षण हेतु तेलिया तालाब की सीमा क्षेत्र में किये गये अतिक्रमण को तत्काल हटाया जाये। तेलिया तालाब की सीमा क्षेत्र में किनारे पौधारोपण कर सीमा सुरक्षित की जाये। 2017 में तेलिया तालाब के झरने की ऊँचाई दो फीट के लगभग कम किया गया है। उसको पुनः स्वरूप में लिया जाना चाहिये तथा पूर्व की स्थिति में ऊँचाई जल भराव की की जावे। ऋषियानन्द कुटीया के पास जो तेलिया तालाब का जलाशय का झरना है उसे भी कम किया गया है। उसे पुनः रिपेरिंग कर जैसी स्थिति में पहले था उसी स्थिति में लिया जावे। तेलिया तालाब का जो ड्रोन सर्वे हुआ था वो सीमांकन का आधार नहीं होना चाहिये। पिछली बार 28 अगस्त 2021 को ड्रोन सर्वे हुआ था और यह अगस्त का महीना चल रहा है। 16 इंच बारिश होने के बाद भी अभी तक तेलिया तालाब नहीं भराया है। अतःएव ड्रोन सर्वे निरस्त किया जावे। तेलिया तालाब का जो मूल नक्षा है जो जल संसाधन विभाग के पास है वह सीमांकन का आधार होना चाहिये। जिसमें 6 अधिकारियों के हस्ताक्षर है। तेलिया तालाब से लगी हुई श्री राम मंदिर की 100 बीघा के लगभग भूमि है। जिस पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। जिसको हटाया जावे और सीमा चिन्ह निर्धारित की जावे। कलेक्टर से निवेदन किया कि तेलिया तालाब की सुरक्षा व संरक्षण हेतु पांच दिवस में उक्त कार्य करावे जावे अन्यथा जनहित में 31 अगस्त 2024, शनिवार से चरणबद्ध आंदोलन करने हेतु मजबूर होना पड़ेगा।
                                        सरदार कुणाल श्रीवास्तव ने कहा कि तेलिया तालाब आधे मंदसौर को पेयजल उपलब्ध कराता है। लेकिन विगत कुछ वर्षों भू माफियाओं द्वारा इसे खत्म करने की साजिश रची जा रही है। तेलिया तालाब की भूमि पर अतिक्रमण किया जा रहा है। इसके लिये मंदसौर के सर्वसमाज आगे आकर तेलिया तालाब को अतिक्रमण मुक्त कराने में सहयोग प्रदान करे।

Related Articles

Back to top button