प्रदेश

जरुआपुर उथली खदान ने फिर उगला बेशकीमती हीरा, नोएडा के दम्पति बने करोड़पति, अब तक मिल चुके है 11 हीरे

दीपक शर्मा
पन्ना ३१ जुलाई ;अभी तक;  मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती से कब किसकी किश्मत चमक जाए इसका अंदाजा लगाना बड़ा मुश्किल होता है।इस धरती ने कई को रंक से राजा बना दिया है।तो कई राजा से रंक भी बनते दिखे है।कुछ इसी प्रकार नोएडा निवासी श्री मति मीना सिंह पति राणा प्रताप सिंह नोएडा के साथ भी देखने को आया है।जिन्हें एक बार फिर 8.01 कैरेट का बेशकीमती नायाब हीरा मिला है।जिसकी अनुमानित कीमत करीब 35 से 40 लाख रुपए बताई जा रही है।इसके पहले भी नोयडा की इस दंपति को 11 बेशकीमती चमचमाते हीरे पन्ना की धरा से मिल चुके है।अब नोएडा के दंपत्ति नोएडा के कारोबार छोड़ कर पन्ना में हीरा खदानों से हीरों के खनन का कार्य करने में जुटे है जिन्हें खासी सफलता भी प्राप्त हो रही  है। अब तक इस दंपत्ति को बारह हीरे प्राप्त हो चुके है और वह डेढ़ साल भर के अंदर ही करोड़ पति बन चुके हैं। इसके पहले करीब चार दिन पूर्व एक किसान को करीब सात केरेट्स का हीरा मिला था जिसे उसने अपने नौ साथियों के साथ हीरा कार्यालय पहुच कर हीरे को जमा कराया था।
  मिली जानकारी के अनुसार नोएडा उप्र के निवासी राणा प्रताप सिंह ने अपने कुछ दोस्तों के कहने पर वर्ष 2021 में पन्ना आकर हीरा खदान लगाने का काम सुरु किया था।जिसके बाद उन्हें एक के बाद एक अबतक कुल 11 हीरे मिल चुके है।एक बार फिर उन्हें 8.01 कैरेट का उज्ज्वल क़िस्म का बेशकीमती हीरा पन्ना के जरुआपुर गांव की उथली हीरा खदान से मिला है।यह खदान उन्होंने जरुआपुर गांव के निवासी किसान विमल सरकार के खेत मे लगाई थी।इस खदान में खेत मालिक विमल सरकार 20%के पार्टनर है।इसके अलावा संजय अधिकारी 5%के पार्टनर है।खदान खेत मालिक की देखरेख में तुआदार गौतम मिस्त्री के द्वारा संचालित की जा रही थी।जिसमे मजदूरों से कार्य करवाकर हीरा उत्खनन का किया था।करीब तीन माह की मेहनत के बाद यह हीरा मिला है।जिसे खदान मालिक की गैर मौजूदगी में तुआदार गौतम मिस्त्री, खेत मालिक,और पार्टनर के द्वारा हीरा कार्यालय पहुँचकर यह हीरा जमा करवा दिया गया है।
इनका है कहना-
 गौतम मिस्त्री (तुआतार)
– हमने आज हीरा को जिला कार्यालय में जमा कराया है  पट्टेधारी श्रीमती मीना देवी के नाम से पट्टा बना था खेत मालिक हमारे साथ हैं हम तुआदार है  जिनके नाम हीरा खदान का पट्टा है वह नोएडा में है और  हमने लंबे समय से हीरे की खदान लगाई थी साथ में काम कर रहे हैं। पट्टा धारी के नाम से इसे जमा कर दिया है हम इस राशि से हीरे के कारोबार को आगे बढ़ाएंगे।
 रवि पटेल
खनिज एवं हीरा अधिकारी पन्ना
– आज जरुआपुर की उथली हीरा खदान से हीरा प्राप्त हुआ है मीना देवी के नाम से पट्टा था जिसे आज आकर जमा कराया गया है यह हीरा उज्जवल क्वालिटी का 8.1 कैरेट का हीरा है। इसकी अनुमानित कीमत बोली के बाद तय हो सकेगी। तुआदार को करीब 12 प्रतिशत रॉयल्टी काटकर शेष राशि जमा कर दी जाएगी।हीरे को अगली हीरा नीलामी में खुली बोली के लिए रखा जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button