प्रदेश

जानवरों को पशु प्रेमी नगर पालिका द्वारा चयनित स्थान पर ही खाना खिलाएं : कलेक्टर

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 22 मार्च ;अभी तक;  कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव की अध्यक्षता में सुशासन भवन स्थित सभागृह में शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे कुत्तों के आतंक के नियंत्रण के संबंध में एक विशेष बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री यादव ने निर्देश देते हुए कहा कि शहर में पशुओं एवं जानवरों को नगर पालिका/परिषद द्वारा चिन्हित स्थान पर ही घास, बिस्किट, रोटी एवं अन्य खाद्यान्न सामग्री दी जाए। हर किसी स्थान पर घास एवं अन्य खाद्यान्न सामग्री जानवरों को खिलाने पर नगर पालिका सख्त कार्यवाही करें। मांस की दुकानों, होटल, ढाबे एवं निजी घरों में मांस लाने के बाद बचे खराब मटेरियल का डिस्पोजल सुव्‍यस्थित तरीके से किया जाए। इन सभी कार्यों का पालन बहुत अच्छे से करवाए।
                                    बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, अपर कलेक्टर श्रीमती एकता जायसवाल, एडिशनल एसपी श्री गौतम सिंह सोलंकी सभी एसडीएम, सभी सीएमओ, सभी सीईओ, पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं एनजीओ से जुड़े लोग मौजूद थे।
मृत जानवरों के शरीर को दफनाया जाए
                                 कलेक्टर ने सभी सीईओ एवं सीएमओं को निर्देश दिए कि, ग्रामीण क्षेत्रों में जानवरों के मृत शरीर को अच्छी तरह से दफनाया जाए, मृत शरीर को खुले में ना छोड़ा जाए। इसके लिए पंचायत में वोलेंटियर बनाया जाए, जो इस कार्य की निगरानी रखें। इस कार्य में नगर रक्षा समिति का भी सहयोग लिया जा सकता है।
सभी गौशालाओं में मृत गायों को दफनाने का कार्य अनिवार्य रूप से हो
                           कलेक्टर ने पशुपालन विभाग एवं सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि सभी गौशालाओं की एक बैठक बुलाई जाए। जिसमें यह बताया जाए कि गौशालाओं में मरने वाली सभी गायों को अच्छे से दफनाया जाए। किसी भी गाय का मृत शरीर खुले में न छोड़े। अगर कहीं पर खुले में गाय का मृत शरीर मिलता है, तो गौशाला संचालक के विरुद्ध सख्त कार्यवाही कर एफआईआर दर्ज करवाए।
                          कलेक्टर और एसपी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि प्रशासन के कार्यों में किसी भी व्यक्ति का व्यवधान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति प्रशासन के कार्यों में बाधा उत्पन्न करता है, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही होगी। इस दौरान एनजीओ के द्वारा भी प्रशासन के साथ मिलकर कार्य करने की बात कही गई। उनके द्वारा कहा गया कि प्रशासन के कार्यों में एनजीओ का भी पूरा सहयोग रहेगा

Related Articles

Back to top button