प्रदेश

रासेयो विश्वविद्यालय स्तर शिविर के तृतीय दिवस में स्वयंसेवकों ने दलौदा में स्वच्छता अभियान चलाया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २ अप्रैल ;अभी तक;  शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि शास. स्नातकोत्तर (अग्रणी) महाविद्यालय मन्दसौर द्वारा आयोजित विक्रम विश्वविद्यालय का विश्वविद्यालय स्तरीय सप्त दिवसीय विशेष नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर के तृतीय दिवस दलौदा में स्वच्छता अभियान चलाया। स्वयंसेवक विद्यार्थियों ने    डॉ.के.आर. सूर्यवंशी जिला संगठक, प्रो. अनिल कुमार आर्य, प्रो. सुनील जोशी, प्रो. भूरसिंह निंगवाल, डॉ. शेखर जैन, प्रो. योगेंद्र जैन, प्रो. प्रहलाद भट्ट, डॉ. राजेश कौशिक के नेतृत्व में  दलौदा की रेलवे फाटक से लेकर गौशाला धुंधड़का तक सड़क की दोनों  ओर स्वच्छता अभियान चलाया और सड़क की दोनों प्लास्टिक बिनकर स्वच्छता का संदेश दिया।

                            इससे पूर्व  स्वयंसेवकों  ने गौशाला दलौदा के प्रथम परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर गाजर घास उन्मूलन का कार्य किया।

शिविर के बौद्धिक सत्र में थाना प्रभारी दलौदा श्री संजीव सिंह परिहार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु योजना बद्ध समय प्रबंधन के साथ तैयारी के बारे में बताया। योगाचार्य बंशीलाल जी टॉक ने विद्यार्थियों को योग के महत्त्व को बताकर यौगिक क्रियाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य और वाणिज्य विभागाध्यक्ष डॉ. बी. आर. नलवाया ने विद्यार्थियों को जीवन सफल होने के लिए महत्त्वपूर्ण सूत्र बताएं। डॉ. एस. के. तिवारी, प्राध्यापक वाणिज्य ने एनएसएस कैंप के अपने अनुभव सुनाकर बताया है कि मैं प्रोफेसर भी एनएसएस के माध्यम से बना हूं। प्रो. सोनगरा ने कहा की अपने जीवन में सेवा का भाव रखे,अपने जीवन में परोपकार की भावना विकसित करें । इस अवसर प्रो. सिद्धार्थ बरोड़ा ने भी संबोधित किया।
रात्रि में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भव्य कवि सम्मेलन में कविवर मोहित गोस्वामी के नेतृत्व में कवि श्री योगेश शर्मा, कवि श्री यशवंत पाटीदार, कवि  श्री अंशुल जोशी, कवि श्री अंकित दीवाना, कवि श्री अनिल किराना, कवि श्री मनीष धाकड़ आदि ने  देशी हास्य, नव रस प्रधान काव्य, देश भक्ति से ओतप्रोत काव्य पाठ सुनाया। कवियों के साथ स्वयंसेवकों ने भी काव्य पाठ प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा को निखारा।

Related Articles

Back to top button