प्रदेश

जनता, जनप्रतिनिधि और प्रशासन मिलकर काम करेंगे तो सफलता जरुर मिलेगीरू सांसद श्री पटेल

आशुतोष पुरोहित

खरगोन 26 मई ;अभी तक;  जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक शुक्रवार को नवीन कलेक्टर भवन सभागार में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्री गजेेंद्र पटेल ने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी कार्य की सफलता के लिए तीन तंत्र जरुरी है, जन, जनप्रतिनिधि और प्रशासन, तीनों के समन्वय से ही काम सफल होते है, इसलिए दिए गए कार्याे को गंभीरता से करें, जनप्रतिनिधियों, जनता की समस्याओं, शिकायतों को महत्व दें। खासकर फोन पर संपर्क जरुर बनाएं रखें। कई बार फोन अटेंड नही करने की शिकायतें सामने आती है।

सांसद ने बैठक में हिदायत दी कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार सड़क, पुल- पुलिया के निर्माण कार्याे को प्रमुखता से करें। कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने मुख्यमंत्री जन समस्या निवासरण शिविरों के माध्यम से जिले में अच्छा काम होने पर अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश में जिला अव्वल है। हमारे जिले में 2 लाख 56 हजार आवेदन लिए गए, जिसमें 75 हजार जाति प्रमाण-पत्र बनाए गए, जो किसी भी जिले में इस स्तर का काम नही हुआ। 15 विभागों की 68 सेवाओं का में जिले का काम उपलब्धि भरा रहा है। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति अनुबाई तंवर, उपाध्यक्ष श्री बापूसिंह परिहार, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ राधेश्याम पाटीदार, नपा सीएमओ प्रियंका पटेल सहित आला अधिकारी, कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में 5 हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में कचरा वाहन खरीदने, नर्मदा किनारे सामुदायिक स्वच्छता परिसरो में साफ. सफाई रखने के निर्देश दिए।

सिकलसेल पर गंभीरता से करें काम

सांसद ने बैठक में विकास कार्याे सहित जनहितैषी योजनाओं को लेकर जिले में चल रहे कार्याे की प्रगति को लेकर करीब 20 बिंदूओं पर चर्चा की। उन्होंने सिकलसेल बीमारी रोकथाम पर जोर देते हुए कहा कि इसकी रोकथाम के प्रयास में तेजी लाएं, इसका उपचार नही है लेकिन जनजागरुकता से इसे रोका जरुर जा सकता है। यह बीमारी वंशानुगत है। सामाजिक न्याय विभाग को निर्देश दिए कि विवाह के दौरान सिकलसेल की जांच के लिए वर-वधु की सहमति का प्रयास करें।

136 सिकलसेल पीड़ितो को दी जा रही पेंशन

सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान ने बताया कि जिले में 21 हजार 544 कि स्क्रिनिंग की गई, जिसमें 2462 मरीज पॉजिटिव पाए गए। जिला चिकित्सालय में नियमित रुप से जांचे जारी है। सामाजिक न्याय विभाग प्रभारी उप संचालक शिराली जैन ने बताया कि 259 विकलांगों  के (सिकलसेल) प्रमाण-पत्र जारी किए गए है, जिनमें 136 को पेंशन दी जा रही है, जबकि 49 मरीज 40 प्रतिशत से कम, 25 की उम्र कम होने से पेंशन के लिए अपात्र पाए गए, जबकि 11 अपात्र मिले। 36 प्रक्रिया में है।

जल मिशन पीएम की महती योजना

सांसद ने नल जल योजना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महती योजना है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री बीएस अछाले ने बताया कि जल मिशन के तहत जिले में 691 योजनाएं स्वीकृत है, जिसमें 2 लाख 3 हजार 294 नल कनेक्शन ग्रामीण क्षेत्रों में प्रस्तावित है। वर्तमान में 234 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है। इसके अलावा जिला पंचायत अतिरिक्त सीईओ पाटीदार ने जिले में चल रहे अमृत सरोवर तालाबो की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले  में 153 तालाब स्वीकृत है जिसमें 94 पूर्ण हो चुके है, 59 जून माह तक पूरे कर लिए जाएंगे।

महिला बाल विकास के कार्याे पर जताई नाराजगी

सांसद ने बैठक में सांसद ग्राम सिरवेल एवं गावसन में चल रहे विकास कार्याे की जानकारी ली। पूर्व बैठक में आंगनवाड़ी के जीर्णाेद्धार, सिरवेल मंदिर में सीढी लगाने जैसे कार्याे की समीक्षा की। इसमें महिला बाल विकास अधिकारी रत्ना शर्मा द्वारा कार्याे की प्रगति को लेकर कोई ठोस पहल नही करने पर नाराजगी जताते हुए सांसद ने प्रोसेडिंग में नोट कराया कि विभाग द्वारा दिशा कमेटी के निर्देशो का पालन नही किया जा रहा। सांसद ने सभी अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि निर्माण या विकास कार्य के लिए भेजे गए प्रस्तावो में समस्या आने या देरी होने पर कलेक्टर या हमसे संपर्क करें। कोई काम पेडिंग न छोड़ें।

बिस्टान नगर पंचायत में भ्रष्टाचार से जनता में रोष

सांसद ने बिस्टान नगर पंचायत में भ्रष्टाचार के मामले में चल रही जांच की स्थिति की जानकारी ली। एसडीएम ओम नारायण सिंह ने बताया कि जांच में नगरपरिषद कर्मी एवं तात्कालीन सीएमओ सहयोग नही कर रहे, कोई दस्तावेज कार्यालय में नही मिल रहे। इस पर कलेक्टर सहित सांसद ने नाराजगी जताते हुए कहा कि मामला गंभीर है। सांसद ने कहा यहां करोड़ों रुपए के काम कागजों पर स्वीकृत कर राशि आहरण हो चुकी है, पहली परिषद में ही करोड़ो रुपए के भ्रष्टाचार से जनता में रोष है, जांच में तेजी लाईये। उल्लेखनीय है कि तात्कालीन नगरपरिषद सीएमओ को खरगोन इंजीनियर बनाया गया है।

जनप्रतिनिधियों ने रखी समस्याएं

टांडाबरुड पंचायत सरपंच रोशनी कुमरावत ने ग्राम में सड़क के बीच स्थित ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने, सांसद प्रतिनिधि नंदा ब्राह्मणे ने झिरन्या क्षेत्र में जर्जर सड़को की दुरुस्ती के साथ ही तीन पंचायतो में एक भी पीएम आवास स्वीकृत नही होने की समस्या बताई। विधायक प्रतिनिधि महेश पाटीदार ने पोखर, बिरोटी, पंधान्या, डालका, आसनगांव में जल संकट की समस्या के साथ ही हाल ही में करीब 6 से अधिक गांवों में आए आंधी तुफान से हुई नुकसानी का सर्वे जल्द करने के साथ ही कृषि लाईन जल्द शुरु करने की मांग की। पूर्व विधायक बाबूलाल महाजन ने रेटवां में पेयजल संकट दूर करने के लिए ट्यूबवेल खनन की अनुमति देने, कपास की नई वैरायटी के बीजो की किल्लत दूर करने के साथ ही स्कूलो में खेल सामग्री खरीदी  में की गई शिकायत में तेजी की मांग रखी। पार्षद रियाजुद्दीन शेख ने शहर में जल रहे जल आवर्धन और बंसल गु्रप द्वारा कराए जा रहे सड़क निर्माण में गुणवत्ताहीन कार्य की शिकायत की।  इन शिकायतों को सांसद एवं कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभागों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

 

Related Articles

Back to top button