प्रदेश

मतदान केंद्रों पर मॉक पोल समय पर हो- कलेक्‍टर श्री यादव 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 27 अक्टूबर ;अभी तक;  विधानसभा निर्वाचन 2023 की व्यापक तैयारियां के चलते जिले में निर्वाचन की विभिन्न व्यवस्थाओं और मतदान के सुचारू रूप से संचालन एवं कुशल व्‍यवस्‍थाओं के लिये जिले के शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों जिसके अंतर्गत पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-1, क्रमांक-2 एवं क्रमांक-3 के प्रशिक्षणार्थियों के लिए संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम शासकीय महाविद्यालय के कुशाभाउ ठाकरे आटिडोरियम में जिले के मास्‍टर ट्रेनर्स डॉ. जे.के. जैन एवं अन्‍य सहायक मास्‍टर ट्रेनर्स के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। जो कि प्रतिदिन दो चरणों में सम्‍पन्‍न कराया जा रहा हैं।
          प्रशिक्षण में कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मॉक पोल समय पर हो इसक विशेष ध्‍यान रखे। सभी पीठासीन एवं पी1 अधिकारी एवं कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ करें तथा मतदान दिवस को सेक्टर अधिकारी के साथ समन्वय बनाए रखें किसी भी स्थिति में घबराएं नहीं एवं अपना आत्मविश्वासतथा बनाये रखें।
                       मास्‍टर ट्रेनर्स द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण में संपूर्ण मतदान प्रक्रिया, पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के दायित्व सामग्री, विभिन्न प्रपत्र तैयार करना, Mack Poll एवं डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया व अनुपस्थित मतदाता ( AVSC, AVPD, AVES) के मतदान की प्रक्रिया का गहन प्रशिक्षण दिया तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के नवीन अनुदेश के बारे में विस्‍तार से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान हेतु विधानसभावार पोस्टल बेलेट के माध्यम से मतदान करने की व्यवस्था प्रशिक्षण स्थल पर की गई है । इस बार जिला प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षणार्थियों हेतु एक आदर्श मतदान केन्द्र भी स्थापित किया गया है, जिससे मतदान कर्मियों को उन्हें आवंटित बूथों को आदर्श बूथ बनाने हेतु प्रेरित किया जा सके। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 में 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। इस हेतु विधानसभावार प्राप्त फार्म 12 D बीएलओ अधिकारी के माध्यम से प्राप्त किये जाकर  सूची तैयार की जा रही है। साथ ही मतदान दल में शामिल मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान विधानसभा द्वारा बनाये गये सुविधा केन्द्र में पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना मतदान करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। अत्यावश्यक सेवाओं में संलग्न मतदाता के लिये भी सुविधा केन्द्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा प्रदान की जा रही हैं। प्रशिक्षण में मतदान दल कर्मियों को आयोग द्वारा जारी नवीन अनुदेश के साथ उनके अधिकार, कर्तव्यों, नियम-निर्देशों और कानून के संबंध में जानकारी दी जा रहा है।
प्रशिक्षण मतदानदल अधिकारियों/कर्मचारियो को ईव्हीएम द्वारा मतदान की कार्यप्रणाली, मतदान दलों द्वारा ईव्हीएम को मतदान के लिए तैयार करने, ईव्हीएम में त्रुटि उत्पन्न होने पर उसका निराकरण, ईव्हीएम के बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट की कार्यप्रणाली, मॉकपोल की प्रक्रिया तथा मॉकपोल के दौरान रखी जाने वाली आवश्यक सावधानियां, मतदान के दौरान सावधानी एवं आवश्यक कार्यवाही एवं प्रक्रिया, बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की सिलिंग की प्रक्रिया तथा मतदान के अंतिम समय में, अंतिम मतदाता का निर्धारण किस प्रकार किया जाएगा, मतदान संपन्न होने के बाद सामग्री जमा करने की निर्धारित प्रक्रियाओं के संबंध में प्रश्न पूछे गए तथा इन प्रक्रियाओं को करते समय आने वाली समस्याओं का निराकरण किस प्रकार किया जाना है के संबंध में अवगत करवाया।

 

Related Articles

Back to top button