प्रदेश

ईव्हीएम की कार्यप्रणाली को मतदान दल अच्छी तरह से समझ लें- कलेक्टर श्री शर्मा

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 18 अप्रैल ;अभी तक;   आगामी 13 मई को खरगोन-बड़वानी संसदीय क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। इसी परिप्रेक्ष्य में मतदान दलों को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) से मतदान कराने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा ने 18 अप्रैल को सेंट ज्यूथ स्कूल खरगोन में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-01 को दिये जा रहे विशेष प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर सुश्री पूर्वा मण्डलोई, प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी श्री प्रशांत आर्य, मास्टर ट्रेनर अमित शर्मा मौजूद थे।
कलेक्टर श्री शर्मा ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-01 से कहा कि प्रशिक्षण के दौरान वे ईव्हीएम की कार्यप्रणाली को अच्छी तरह से समझ लें। बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं व्हीव्हीपैट मशीन को किस क्रम से जोड़ना है यह अच्छी तरह सीख लें। ईव्हीएम से मतदान के समय क्या-क्या समस्या आ सकती है और उनका किस तरह से निराकरण करना है, यह अच्छी तरह से समझ लें। जिससे वे मतदान के दिन बिना किसी व्यवधान के ईव्हीएम से मतदान सम्पन्न करा सकेंगे। उन्होंने प्रशिक्षण दे रहे मास्टर ट्रेनर से कहा कि वे ईव्हीएम की कार्यप्रणाली एवं उसके प्रोटोकाल के बारे में विस्तार से समझाएं। प्रशिक्षण के दौरान सवाल-जवाब के माध्यम से पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-01 की जिज्ञासाओं का समाधान किया जाए।
कलेक्टर श्री शर्मा ने इस दौरान बताया कि गर्मी को देखते हुए मतदान दलों के लिए मतदान केन्द्रों पर सभी जरूरी इंतजाम किये जा रहे हैं। मतदान दलों को मेडिकल किट के साथ ही ओ.आर.एस. के पैकेट एवं जरूरी दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-01 को 19 अप्रैल को कसरावद एवं बडवाह में ईव्हीएम के संबंध में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार 20 अप्रैल को भगवानपुरा, भीकनगांव एवं महेश्वर में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button