प्रदेश

अब धार्मिक कथाओं के माध्यम से नेता मतदाताओं के बीच पैठ बनाने का रास्ता तलाश रहे

मयंक शर्मा

खंडवा. २४ अगस्त ;अभी तक; अब धार्मिक कथाओं के माध्यम से नेता मतदाताओं के बीच पैठ बनाने का रास्ता तलाश रहे है। देश के दो चर्चित कथावाचकों का खंडवा जिला आना तय माना जा रहा है। मंत्री विजय शाह हरसूद में बाघेश्वर धाम की कथा करवा रहे हैं तो सांसद-विधायक, महापौर एक ध्ंाार्मिक संस्था के साथ मिलकर कुबेरेश्वर धाम वाले पं. प्रदीप मिश्रा की कथा करवाने की तैयारी में है। कथाओं के साथ कावड़ यात्रा भी नेतागण राजनैतिक जमीन तलाश चुक हैं।

हरसूद विधायक व प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह अगले माह हरसूद में बाघेश्वर धाम के पं. धीरेंद्र शास्त्री की कथा करवा रहे हैं। इसके लिएा तीन बार बाघेश्वर धाम भी पहुंच चुके है। पं. धीरेंद्र शास्त्री द्वारा 26 और 27 सिंतबर को आने की अनुमति दी जा चुकी है, । अगले माह सितंबर में पं. धीरेंद्र शास्त्री की दो दिवसीय कथा का आयोजन हरसूद में हो सकता है। 25 सितंबर को पं. खंडवा आकर श्री दादाजी धाम में दर्शन करेंगे और 26 व 27 सितंबर को हरसूद में कथा का आयोजन होना है। मंत्री शाह चाह रहे हैं कि आयोजन तीन दिवसीय हो।

उधर श्री महालक्ष्मी मंदिर ट्रस्ट द्वारा अक्टूबर में सिहोर वाले पं. प्रदीप मिश्रा की कथा कराई जानी है। इस आयोजन से सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, विधायक देवेंद्र वर्मा, महापौर अमृता अमर यादव सहित कई नेताओं के नाम  जुड़े ए हैं। कथा के लिए जगह भी फाइनल हो चुकी है और आगामी 26 अक्टूबर से 3 नंबर का समय भी तय हो चुका था।

कथा कराने में आगामी विधानसभा चुनाव की आचार संहिता का साया मंडरा रहा है। अक्टूबर में आचार संहिता लगना तय  है। जिसके चलते इस आयोजन को प्रशासन फिलहाल अनुमति देने से मना कर रहा है। आयोजन में 5 लाख से अधिक लोगों के आने की संभावनाओं को देखते हुए कानून व्यवस्था को लेकर मामला गड़बड़ा रहा है।

कावड़ यात्राओं का भी रहा इतिहास

मतदाताओं के बीच पैठ बनाने राजनेताओं ने कावड़ यात्राओं का भी सहारा लिया है। दिवंगत सांसद नंदकुमारसिंह चैहान भी शिव श्रद्धा कावड़ यात्रा निकालते रहे थे। ं, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री अरुण यादव भी आस्था कावड़ यात्रा निकालते हैं। मांधाता क्षेत्र के राजपूत नेता व पर्यटन विभाग उपाध्यक्ष नरेंद्रसिंह तोमर भी कावड़ यात्रा का आयोजन कर चुके हैं। विधायक नारायण पटेल भी क्षेत्र से निकलने वाली कावड़ यात्राओं में शामिल होते है। कांग्रेस नेता राजनारायण सिंह पुरनी और उनके पुत्र उत्तमपालसिंह भी कावड़ यात्रा निकालते है।

Related Articles

Back to top button