प्रदेश

रामनवमी जुलूस का स्वागत पुष्प वर्षा से हुआ, सांप्रदायिक सौहार्द की देखी मिशाल, पिछले वर्ष रामनवमी जुलूस पर पथराव आगजनी और हिंसा के बाद 24 दिन तक लगा था कर्फ्यू 

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 30 मार्च :;अभी तक;  मध्य प्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय में पिछले वर्ष  रामनवमी के जुलूस पर जिन स्थानों पर पथराव की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई थी आज वही से सौहार्दपूर्ण माहौल में जुलूसों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।
आज सायं खरगोन जिला मुख्यालय के तालाब चौक में मुस्लिम समाज और शांति समिति के सदस्यों ने रामनवमी के जुलूसों पर पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत किया और सांप्रदायिक सद्भाव का प्रदर्शन किया।
खरगोन जिला मुख्यालय पर रामनवमी के अवसर पर निकले भव्य श्रीराम जुलूस पर मुस्लिम समाज व शांति समिति के अजीजुद्दीन शेख, हबीब मिर्जा व अन्य सदस्यों द्वारा पुष्प वर्षा की गई और शोभायात्रा में शामिल भक्तों का स्वागत किया गया। पिछले वर्ष रामनवमी जुलूस पर पथराव आगजनी और हिंसा के बाद 24 दिन तक लगा था कर्फ्यू
 इसके अलावा पोस्ट ऑफिस चौराहे पर सिख समाज द्वारा स्वल्पाहार भी कराया गया। पुलिस तथा प्रशासन द्वारा पिछली रामनवमी की घटनाओं से सबक लेते हुए पुख्ता तैयारियां की गई थी, जिसके चलते तालाब चौक से आरंभ हुए जुलूस तथा झांकियों को उल्लास पूर्वक तथा सुरक्षित तरीके से गौशाला मार्ग, छोटी मोहन टॉकीज, कंट्रोल रूम, तवड़ी मोहल्ला, काला देवल मार्ग समेत अन्य संवेदनशील स्थानों पर निकाला गया। जुलूस देर रात 12:00 बजे तक खरगोन के विभिन्न मार्गों से निकाला जाएगा।
इस दौरान जुलूस 8 ड्रोन तथा करीब 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से लगातार निगरानी की गई तथा जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ,पुलिस अधीक्षक डीएस यादव समेत एसटीएफ रैपिड एक्शन फोर्स , एसएएफ समेत पुलिस बल मौजूद रहा। करीब एक हजार पुलिसकर्मी चप्पे चप्पे पर तैनात थे।
खरगोन में रामनवमी के जुलूस के दौरान निकले अखाड़े में प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री बालकृष्ण  पाटीदार ने बनाट (दण्ड) से हैरत अंगेज प्रदर्शन कर युवाओं में जोश का संचार कर दिया। 68 वर्षीय बालकृष्ण पाटीदार ने कहा कि खरगोन पर पिछले वर्ष रामनवमी के जुलूस के दौरान लगा काला दाग आज मिट गया है। उन्होंने कहा कि भारत भगवान राम का देश है और उनके बताए रास्ते पर चलने को तैयार है। पीएम मोदी के नेतृत्व मे राम राज्य देश में आ रहा है।
 रामनवमी पर निकले जुलूस का गणैश मंदिर के सामने कांग्रेस विधायक रवि जोशी ने अपने सैकडो साथीयो के साथ किया। इधर चल समारोह में खरगोन के सांसद गजेन्द्र सिह पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेन्द्र सिह राठौर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित करीब 50 हजार से अधिक भक्त शामिल थे।

Related Articles

Back to top button