प्रदेश

आदिवासी क्षेत्र भगवानपुरा में आयोजित हुआ ऐतिहासिक स्वास्थ्य शिविर

प्रदीप सेठिया

बड़वाह ,10 फरवरी , अभीतक

इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री मालसिंह एवं खरगोन कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के जिलों में गांव के अंतिम पंक्ति में बैठे समाज के लोगों के लिए वृहद स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से मदद पहुंचाने की अनूठी पहल की गई। इसी कड़ी में जिला प्रशासन खरगोन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज 10 फरवरी को आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र भगवानपुरा आईटीआई परिसर में ऐतिहासिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 14 हजार से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उनका सम्पूर्ण उपचार किया गया है।
खरगोन जिले के इतिहास में इंदौर संभाग कमिश्नर श्री मालसिंह की पहल पर एवं जिला कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के सहयोग से यह अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य शिविर है जिसमें इतनी बड़ी संख्या में आमजन ने अपनी स्वास्थ्य जांच कर उपचार कराया है। शिविर में चिन्हित जिन लोगों का यहां उपचार संभव नहीं है, उन लोगों के फोलोअॅप की भी व्यवस्था की गई है।
भगवानपुरा में स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की उपस्थिति में संयुक्त कमिश्नर श्री संजय सराफ द्वारा संभागायुक्त श्री मालसिंह के संदेश का वाचन कर किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री केदार डावर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनुबाई तंवर, जनपद अध्यक्ष मोहन किराड़े एवं पूर्व विधायक और मेडिकल कॉलेज इंदौर के डीन डॉ. संजय दिक्षित, अधीक्षक डॉ. डीके शर्मा, जिला पंचायत के प्रभारी सीईओ श्री पुरूषोत्तम पाटीदार, एसडीएम श्री भास्कर गाचलेे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएस सिसोदिया एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री शर्मा ने शिविर के शुभारंभ अवसर पर बताया कि पिछले 04 दिनों से भगवानपुरा में स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के लिए तैयारी की जा रही थी। इस शिविर के आयोजन में जिला प्रशासन के साथ में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, पीएचई, पीडब्ल्यूडी, परिवहन, आबकारी, खनिज, पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों ने सक्रिय भागीदारी कर स्वास्थ्य विभाग का सहयोग किया है। यह शिविर भगवानपुरा एवं दुरस्थ आदिवासी क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है। गरीब एवं आदिवासी समाज के लोगों को इलाज के लिए रुपए खर्च जिला मुख्यालय खरगोन या इंदौर बड़ौदा जैसे बड़े शहरों में जाना होता था। भगवानपुरा का यह शिविर ऐसे लोगों के लिए राहत भरा रहा है। उन्हें एक ही छत के नीचे सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मिली है। यह शिविर 10 फरवरी को प्रातः 07 बजे प्रारंभ किया गया था और यह देर रात तक चलने की संभावना है। अपरान्ह 4ः30 बजे तक इस शिविर में 14 हजार से अधिक लोगों ने पंजीयन करा लिया है। इस शिविर में स्कूली एवं छात्रावास के छात्र-छात्राओं का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है।
इस शिविर में इंदौर से सभी विधाओं के 150 से अधिक विषेषज्ञ चिकित्सक मरीजों की जांच एवं उपचार के लिए उपस्थित थे। शिविर में मरीजों के पंजीयन के लिए 25 काउंटर एवं जनरल मेडिसीन के 30 काउंटर, दवाई वितरण के 25 काउंटर के साथ गर्भवती महिलाओं के साथ सिकलसेल एनीमिया सहित सम्पूर्ण इलाज एवं जांच की व्यवथा की गई थी। अलग-अलग बीमारियों की जांच के लिए अलग-अलग कक्ष बनाएं गए थे।
सुकन्या समृद्धि योजना में 10 दिव्यांग एवं मुक बधिर बालिकाओं को गोद लिया गया
इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री मालसिंह द्वारा अत्यंत गरीब परिवार की 10 वर्ष तक की आयु की 10 दिव्यांग एवं मुक बधिर बालिकाओं को गोद लेकर भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में डॉकघर में खाते खुलवाएं गए हैं। खरगोन जिले की इन बालिकाओं को शिविर में डाकघर की पासबुक प्रदान की गई। इन बालिकाओं के 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर कमिष्नर श्री मालसिंह द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना की मासिक किस्त जनसहयोग से जमा कराई जाएगी। इस योजना से लाभान्वित होने वाली बालिकाओं विनिता गंधारे, सलोनी, छाया, प्रियंका, पूर्णिमा, आरूषी, विषाखा, वैषाली, प्रियंका सोलंकी शामिल है।
संभागायुक्त श्री मालसिंह  की पहल से एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर के साथ अरविंदो मेडिकल कॉलेज इंदौर, विशेष जुपिटर, सुयोग हॉस्पिटल एवं इंदौर के कई प्राइवेट चिकित्सालय संस्थाओं के करीबन 150 से  अधिक चिकित्सकों ने स्वास्थ्य सेवाओं में अपना योगदान दिया। इस स्वास्थ्य शिविर में विभिन्न विधाओं की विशेषज्ञों मेडिसिन विभाग सर्जरी विभाग ईएनटी ,नेत्र कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी ऑर्थाेपेडिक्स डेंटल फिजियोथेरेपी के साथ-साथ अन्य विधाओं के चिकित्सक उपस्थित रहे। इस शिविर में पैथोलॉजी विभाग की तरफ से विभिन्न प्रकार की जांच भी की गई जिसमें खून की जांच, पेशाब की जांच, ब्लड प्रेशर की जांच, शुगर की जांच के साथ-साथ अन्य सभी प्रकार की जांच भी की गई । इस शिविर की विशेषता यह रही कि शिविर में महिलाओं की सोनोग्राफी जांच एवं ईको, इसीजी, कॉर्डियों सहित सभी प्रकार की जांच की गई और एएनसी परीक्षण किए गए। स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा विभिन्न बीमारियों के साथ-साथ, कैंसर, नाक, कान, गला, हड्डी के चिकित्सकों द्वारा भी अपनी सेवाएं प्रदान की गई । इस शिविर में जिला चिकित्सालय खरगोन के चिकित्सकों एवं लगभग 526 पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा सेवाएं प्रदान की गई।
शिविर में चिकित्सको द्वारा कुछ ऐसी बीमारियां चिन्हित की गई है जिनका उपचार यहां संभव नहीं है उनका उपचार एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर से संबद्ध समस्त चिकित्सालय में निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए संभागायुक्त द्वारा डॉक्टर डीके शर्मा को समन्वयक नियुक्त किया गया और उनका मंच से मोबाइल नंबर 9827347622 हितग्राहियों को प्रदान किया गया।
शिविर में वर्षा एवं अजीज खान को दिया गया श्रवण यंत्र
शिविर में सामाजिक न्याय विभाग की ओर से महेश्वर तहसील के ग्राम मेहतवाड़ी की 18 वर्षीय मुक बधिर बालिका वर्षा पिता महोदव नायक को श्रवण यंत्र दिया गया। वर्षा के पड़ोसी मेवालाल को पता चला कि भगवानपुरा में बड़े स्तर पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा तो वह बालिका वर्षा को लेकर भगवानपुरा शिविर में पहुंच गए और वर्षा को श्रवण यंत्र दिलाकर बहुत खुश हुए। इसके साथ ही बुजुर्ग अजीज खान को भी श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। शिविर में ग्राम नागझिरी के कालू दशरथ को ट्रायसिकल प्रदान की गई। श्रवण यंत्र एवं ट्रायसिकल मिलने से ये दिव्यांग अपने दैनिक कार्य सुगमता से कर पाने में सक्षम रहेंगे।
इस शिविर में आयुष विभाग के चिकित्सकों द्वारा भी आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं युनानी पद्धति से मरीजों के उपचार के लिए परीक्षण किया गया और निःशुल्क दवाएं दी गई।

Related Articles

Back to top button