madhypradesh

चुनाव खत्म! अब परीक्षा का दौर शुरू, मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कल से शुरू होंगे एग्जाम

मध्य प्रदेश में चुनाव हो चुके हैं और नई सरकार अब एमपी की बागडोर संभालने के लिए तैयार है। इसी क्रम में चुनाव के बाद परीक्षा का दौर भी शुरू हो चुका है। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चौथी और आठवीं क्लास की छमाही परीक्षा 20 दिसंबर से शुरू होने जा रही हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने इस बाबत परीक्षा की तारीख की घोषणा की। यह परीक्षा 28 दिसंबर चक चलेंगी।

ज्ञात हो, ये परीक्षाएं छह नवंबर से शुरू होनी थीं। लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण इन्हें कुछ समय के लिए टाल दिया गया। अब परीक्षा से संबंधित राज्य शिक्षा केंद्र ने परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है।

कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं की समय सारणी जारी की गई है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा 6 दिसंबर से 16 दिसंबर तक परीक्षाएं होगी। बताया जा रहा कि 6 दिसंबर से 15 दिसंबर तक सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक कक्षा 9वीं एवं 10 वीं की परीक्षा आयोजित होंगी। जबकि कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं की परीक्षाएं 6 दिसंबर से 16 दिसंबर तक दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित होंगी।

शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार नवंबर तक के पाठ्यक्रम एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से जारी अंक योजना के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। 6 दिसंबर से आयोजित अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के दौरान ही 16 दिसंबर तक प्रायोगिक विषयों की परीक्षाएं होंगी। जिसे स्कूल के प्राचार्य अपनी सुविधाओं के अनुसार आयोजित करवा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button