प्रदेश

गैर अधिमान्य पत्रकारों को श्रद्धनिधि का लाभ प्रदान किये जाने की मांग

निज संवाददाता

भोपाल १४ अप्रैल ;अभी तक; वरिष्ठ पत्रकार कल्याण संघ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से प्रदेश में लंबे समय से पत्रकारिता कर रहे ६० वर्ष से अधिक उम्र के पत्रकारों को अधिमान्यता नहीं होने पर भी श्रद्धनिधि का लाभ प्रदान किये जाने की मांग की है ;

वरिष्ठ पत्रकार कल्याण संघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने आज यहाँ मुख्यमंत्री शिवरसज सिंह चौहान से भेंट कर उन्हेँ सौंपे एक ज्ञापन में बताया कि शासन के नियमो के तहत एक समाचार पत्र  सिर्फ तीन पत्रकारों को ही अधिमान्यता मिल पाती है जबकि शेष पत्रकार इससे वंचित रह जाते हैं और उन्हें  श्रद्धनिधि का लाभ नहीं मिल पाता है।

प्रतिनिधि मंडल ने पत्रकारों को दस हज़ार रूपए प्रतिमाह श्रद्धनिधि देने के प्रावधान को २० हज़ार रूपए प्रतिमाह  किये जाने की मांग करते हुए कहा कि वर्तमान महगाई के युग में यह राशि अत्यंत कम है और पत्रकारों को आर्थिक संकटो का सामना करना पड़ रहा है।  इस मांग को इसी वित्तीय वर्ष से लागू किये की मांग करते हुए मुख्यमंत्री को बताया गया कि  राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ जैसे अनेक राज्यों में भी २० हज़ार रूपए प्रतिमाह  श्रद्धनिधि  दी जा रही है।

ज्ञापन में यह भी मांग की गयी कि वरिष्ठ पत्रकार की मृत्यु के उपरांत उनकी पत्नी अथवा आश्रित को श्रद्धनिधि का लाभ प्रदान किया जाये क्योंकि यह वही समय होता है जब पत्नी को पत्रकार के निधन के बाद आर्थिक सम्बल की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है।

प्रतिनिधि मंडल द्वारा वरिष्ठ पत्रकारो की स्वास्थ्य बीमा की सम्पूर्ण प्रीमियम राशि जनसम्पर्क द्वारा वहन किये जाने की मांग करते हुए उन्हें बताया गया कि इस योजना में रोज़मर्रा की दवाओं और जांचो के खर्च का भुगतान नहीं किया जाता है जबकि ये खर्च अत्यधिक होते हैं, जिन्हे वहन करना पत्रकारों की क्षमता से बाहर है तथा इसको देखते हुए बीमा में इसका भी प्रावधान किया जाये।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में वरिष्ठ पत्रकारो का कम से कम पांच प्रतिशत कोटा निर्धारित कर उन्हें भी इसका पुण्य लाभ लेने का अवसर प्रदान किया जाने की मांग की गई।

ज्ञापन में मांग की गई कि वरिष्ठ पत्रकारो के अनुभव एवं संस्मरणों के प्रकाशन का कार्य जनसम्पर्क विभाग द्वारा किया जाये ताकि नई पीढ़ी वरिष्ठ पत्रकारो के अनुभवों से लाभान्वित हो सके।

प्रतिनिधि मंडल में संघ के अधयक्ष हरिमोहन मोदी, सचिव वीरेंद्र सिन्हा, संयुक्त सचिव दिनेश जोशी, कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम सोढानी, वरिष्ठ पत्रकार चन्द्रहास शुक्ल, आत्मदीप तथा प्रेमनरायण  प्रेमी आदि शामिल रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जहाँ पत्रकारों को उनकी मांगो के सम्बन्ध में गंभीरता से विचार कर निर्णय लेने का आश्वासन दिया वहीँ उन्होंने श्री मोदी द्वारा प्रकाशित प्रेरणा विकास डायरी २०२३ का विमोचन किया जबकि चन्द्रहास शुक्ल ने उन्हें अपनी पुस्तक  पुण्य स्मरणम पत्रकार भी भेंट की।

Related Articles

Back to top button