प्रदेश

नक्सल प्रभावित मतदान केंद्र 3 लेयर में होंगे सुरक्षित, हवाई नजरें भी लगी होगी केंद्रों पर

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १६  नवम्बर ;अभी तक; कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ड़ॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने बुधवार शाम को पुलिस कंट्रोल रूम में मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व आयोग के निर्देशों के पालन के सम्बंध में प्रेस वार्ता क सम्बोधित किया।
                              डीईओ ड़ॉ. मिश्रा ने मीडिया से कहा कि जिले की बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा में गुरुवार दोपहर 3 बजे और बालाघाट, कटंगी व वारासिवनी में शाम 6 बजे प्रचार थम गया है। अब इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया में राजनीतिक दलों में प्रचार प्रतिबंधित होगा। जिले के 1675 मतदान केंद्रों पर संचार व्यवस्था पूरी तरह तैनात की गई है। सिर्फ 9 मतदान केंद्र शेडो एरिया में है यहां रनर के माध्यम से थाने और फिर कंट्रोल रूम तक सूचना पहुँचाने के लिए रेडियो सेट का उपयोग किया जाएगा। साथ ही 99 प्रतिशत पीठासीन अधिकारियों को मत प्रतिशत एप्प डॉउनलोड करा दिया गया है।
                            सुरक्षा व्यवस्थाओं के सम्बंध में पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने कहा कि 319 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित है। इन मतदान केंद्रों के लिए 3 लेयर में सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए है। एसपी श्री सौरभ ने कहा कि 1200 का फोर्स उपलब्ध हुआ है। 319 मतदान केंद्रों पर सीएपीएफ का एक फूल सेक्शन  के अलावा हॉक फोर्स तथा ड्रोन के माध्यम से भी निगाहे रखी जायेगी। साथ ही मुख्य निर्वाचन कार्यालय से एक हेलीकाफ्टर और एक एयर मेडिसिन एम्बुलेंस भी दिया जाएगा। इस दौरान एसडीओपी श्री अंजुल मिश्रा भी मौजूद रहे।
लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी
आयोग के निर्देशानुसार करीब 1100 मतदान केंद्र वेब कास्टिंग व सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से जिला स्तरीय कंट्रोल रूम में देखा जा सकेगा। ईवीएम के सम्बंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हर सेक्टर अधिकारियों के पास अतिरिक्त रूप से 2-2 या 3-3 ईवीएम उपलब्ध होगी। मतदान केंद्रों को क्लोजली वाचिंग के पूरे इंतजाम किए गए है।

Related Articles

Back to top button